उत्तराखंड रुद्रप्रयागBenefits of linguda of uttarakhand

पहाड़ का पौष्टिक आहार..कोरोना काल में इम्यूनिटी बूस्टर है लिंगुड़ा..इसे खाकर स्वस्थ रहिए

कोरोना संक्रमण के बीच शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना अति आवश्यक है। पहाड़ों में पाई जाने वाली लिगुड़ा की सब्जी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफी मददगार है।

Uttarakhand linguda: Benefits of linguda of uttarakhand
Image: Benefits of linguda of uttarakhand (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड राज्य को प्रकृति का आशीर्वाद प्राप्त है। प्रकृति ने देवभूमि को कई जड़ी-बूटियों का भंडार भेंट स्वरूप दिया है। आज जब मनुष्य प्रजाति के ऊपर संकट आन पड़ा है, कोरोना नामक महामारी का बादल विश्व भर में छा रखा है, ऐसे में उत्तराखंड की एक सब्जी ऐसी है जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है और कोरोना से लड़ने में मददगार भी साबित हो सकती है। जी हां, स्वाद में अच्छी से अच्छी सब्जी को मात देती लिगुड़ा। औषधीय गुणों से भरपूर लिगुड़ा के अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने की अनोखी खूबी है। चूंकि कोरोना का खौफ चरम पर है, इसलिए हमें अपने खान-पान में भी बदलाव करने की बहुत जरूरत है। बड़े-बड़े चिकित्सकों द्वारा ये कहा जा चुका है कि इस बीमारी से लड़ने में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता का बहुत बड़ा योगदान होता है। आगे जानिए इसके फायदे..

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - रुद्रप्रयाग में फिर फटा बादल..लोगों के घरों मे भरा मलबा, खेत भी बहे
रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी कि इम्युनिटी पावर। जितनी अच्छी आपकी इम्युनिटी होगी उतना ही दूर आप कोरोना से रहेंगे। बता दें कि उत्तराखंड में पाई जाने वाली लिगुड़ा इम्युनिटी को बूस्ट करने में बहुत मददगार साबित होती है। यह मात्र सब्जी ही नहीं बल्कि एक आयुर्वेदिक दवाई भी है। आइये लिगुड़ा के बारे में संक्षिप्त से जानते हैं। लिगुड़ा अप्रैल माह में ऊखीमठ ब्लॉक के उसाड़ा में तैयार होता है। वहीं अन्य क्षेत्रों में यह जून माह के अंतिम दिनों में या बरसात के शुरुआती दिनों में तैयार होकर बाजारों में पहुंचता है। लिगुड़ा सभी पहाडियों की पहली पसंद है। वनस्पति जगत में लिगुड़ा को डिप्लेजियम पोलीपोडिस के नाम से जाना जाता है। डॉक्टरों की मानें तो लिगुड़ा शुगर और हार्ट के मरीजों के लिए रामबाण है। हार्ट पेशेंट्स के लिए कोलेस्ट्रॉल काफी नुकसानदायक होता है। आगे भी पढ़िए..

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के लिए खुशखबरी..मिल गई कोरोना वैक्सीन की 3.20 लाख नई डोज
न तो लिगुड़ा में फैट होता है और न ही वसा होता है। इसके अंदर प्रचूर मात्रा में विटामिन, माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और मिनरल मौजूद होते हैं। इसे खाने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है और साथ ही साथ पेट के कई रोग भी जड़ से खत्म हो जाते हैं। गढ़वाल के केंद्रीय विवि के हैप्रेक संस्थान के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. विजयकांत पुरोहित का भी कहना है कि लिगुड़ा की सब्जी में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद रहते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर लिगुड़ा की सब्जी हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। क्या आप जानते हैं कि काल बनकर छा रखे कोरोना वायरस को जिन भी मरीजों ने मात दी है उसके पीछे की वजह क्या है? कोरोना को केवल वही हरा सकता है जिसके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी हो। इसलिए आप भी अपने खान-पान में औषधीय गुणों से भरपूर लिगुड़ा को जरूर सम्मिलित कीजिये ताकि आप और आपके परिवार की रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी हो और आप स्वस्थ रहें।