उत्तराखंड देहरादूनHeavy rain alert in 10 districts of Uttarakhand

आज उत्तराखंड के 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट..भारी बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी

आज मौसम विभाग ने राज्य के 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 48 घंटों में राज्य के पर्वतीय इलाकों में भारी बारिश और ओलावृष्टि के पूरे आसार नजर आ रहे हैं।

Uttarakhand rain: Heavy rain alert in 10 districts of Uttarakhand
Image: Heavy rain alert in 10 districts of Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में इन दिनों मौसम तेजी से करवट बदल रहा है। मैदान से लेकर पहाड़ तक मौसम का मिजाज बदल गया है और। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। बुधवार को उत्तराखंड के अधिकांश इलाकों में हल्की बरसात के साथ झौंकेदार हवाएं चलीं। राजधानी देहरादून के आसपास के इलाकों में सुबह से ही तेज हवाओं का सिलसिला शुरू हो गया और हल्की बूंदाबांदी भी हुई। पर्वतीय क्षेत्रों के कई इलाकों में तेज बारिश के साथ ही हल्की बर्फबारी भी हुई। बीते कुछ दिनों से मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आ रहा है। मई की शुरुआत से ही मौसम विभाग ने उत्तराखंड में मौसम को लेकर चेतावनी जारी कर दी है। पश्चिमी विक्षोभ का दबाव बनने से चमोली के घाट ब्लॉक में एक साथ तीन जगहों पर बादल फटने की घटनाओं के साथ ही हाहाकार मचा हुआ है। मौसम विभाग की मानें तो आज और कल भी मौसम के बिगड़े रहने के पूरे आसार हैं एवं राज्य के पर्वतीय जिलों में बारिश और बर्फबारी के पूरे आसार नजर आ रहे हैं। ऐसे में यह 2 दिन राज्य के लोगों को अधिक सावधानी बरतनी होगी। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार अगले 48 घंटे राज्य के लिए मुश्किल साबित होने वाले हैं.

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में बढ़ रहे हैं कंटेनमेंट जोन...अब 13 जिलों में 315 इलाके सील, यहां भूलकर भी न जाएं
आइए आपको बताते हैं कि यह 2 दिन उत्तराखंड के लिए कैसे साबित होने वाले हैं। आज यानी कि 6 मई को मौसम विभाग ने राज्य के 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। इन जिलों में आज मौसम खराब रहेगा। पर्वतीय क्षेत्रों में परिस्थितियां खराब रहेंगी। लगातार हो रही बरसात से पहाड़ी क्षेत्रों में लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग ने आज उत्तराखंड के नैनीताल, चंपावत, अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़, देहरादून, हरिद्वार, टिहरी, पौड़ी और उधम सिंह नगर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड के पर्वतीय जिले नैनीताल, चंपावत, अल्मोड़ा, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं भारी बरसात होने की संभावना है। वहीं राज्य के देहरादून, हरिद्वार, टिहरी, पौड़ी और यूएसनगर में कहीं-कहीं गर्जन के साथ ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली चमकने की संभावनाएं हैं। वहीं 3 जिलों में यलो अलर्ट भी जारी किया गया है। वे जिले हैं रुद्रप्रयाग, चमोली और उत्तरकाशी। इन जिलों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। पहाड़ी जिलों में भी करते मौसम का असर मैदानी क्षेत्रों में साफ दिखाई देगा। राज्य के मैदानी क्षेत्रों में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से झौंकेदार हवाएं चलने की संभावना जताई गई हैं। कल भी मौसम में कोई भी बदलाव नहीं होगा और मौसम खराब रहेगा। कुल मिलाकर आने वाले 48 घंटे राज्य के लिए मुश्किल साबित होने वाले हैं, ऐसे में सभी को सतर्क रहने की जरूरत है।