उत्तराखंड चमोलीRare creatures in the Valley of Flowers

उत्तराखंड: कोरोना कर्फ्यू में दुर्लभ जीवों से सराबोर हुई फूलों की घाटी..प्रकृति ने दिया शुभ संकेत

विश्व धरोहर फूलों की घाटी में आजकल अलग-अलग वन्य जीव विचरण करते हुए नजर आ रहे हैं और घाटी के अंदर हिम तेंदुए के साथ ही अन्य दुर्लभ वन्यजीवों की तस्वीरें भी कैमरे में कैद हुई हैं।

Valley of Flowers: Rare creatures in the Valley of Flowers
Image: Rare creatures in the Valley of Flowers (Source: Social Media)

चमोली: उत्तराखंड में मौजूद विश्व प्रसिद्ध फूलों की घाटी में इन दिनों खुशनुमा माहौल देखने को मिल रहा है। विश्व धरोहर फूलों की घाटी में आजकल अलग-अलग वन्य जीव विचरण करते हुए नजर आ रहे हैं और घाटी के अंदर हिम तेंदुए के साथ ही अन्य दुर्लभ वन्यजीवों की तस्वीरें भी कैमरे में कैद हुई हैं। जी हां, दुर्लभ प्रजाति के वन्यजीवों के कैमरे में कैद होने के बाद नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क प्रशासन में खुशी का माहौल देखने को मिल रहा है। दरअसल नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क की ओर से फूलों की घाटी के अंदर कई जगहों पर कैमरे ट्रैप लगाए गए थे जिनके अंदर घाटी में विचरण करते हुए अलग-अलग दुर्लभ जंगली जानवर कैद हुए हैं। आपको बता दें कि घाटी के अंदर हिम तेंदुए के साथ ही ब्लैक वियर, रेड फॉक्स, गुलदार एवं अन्य जीव विचरण करते हुए दिखाई दे रहे हैं। सभी वन्यजीवों की तस्वीरें कैमरे में कैद हुई हैं जिसके बाद से ही नंदादेवी पार्क प्रशासन के बीच में खुशी का माहौल है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड से कई राज्यों के लिए रोडवेज बसों का संचालन बंद..ठप पड़ी सेवाएं
आपको बता दें कि फूलों की घाटी में विभिन्न प्रजाति के रंग-बिरंगे फूल पाए जाते हैं और दुनिया के अलग-अलग कोनों से लोग फूलों की घाटी के रंग-बिरंगे फूलों को देखने आते हैं। यह समुद्र तल से 3352 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और फूलों की घाटी के अंदर विभिन्न प्रकार के वन्यजीव विचरण करते हुए दिखाई देते हैं। हर वर्ष फूलों की घाटी के अंदर विभिन्न वन्यजीवों की मौजूदगी को दर्ज करने के लिए नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क की ओर से घाटी के अंदर जगह-जगह कैमरे स्थापित किए जाते हैं। यह कैमरे वन्यजीवों की तस्करी को रोकने का भी काम करते हैं। 3 दिन पहले फूलों की घाटी का निरीक्षण किया गया और पूर्व पांच सदस्यी दल द्वारा घाटी में लगाए गए छह ट्रैप कैमरों कार्यालय में लाया गया जिसमें कई दुर्लभ प्रजाति के जीव पार्क में विचरण करते हुए दिखाई दिए। घाटी के वन क्षेत्राधिकार बृजमोहन भारती का कहना है कि छह कैमरों में से दो में वन्यजीव कैद हुए हैं। इनमें हिम तेंदुआ सहित गुलदार,ब्लैक वियर एवं रेड फॉक्स घाटी में विचरण करते दिखाई दिए हैं।