उत्तराखंड पिथौरागढ़Heavy rain alert in 8 districts of Uttarakhand 18 May

उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट..8 जिलों में भारी बारिश, ओलावृष्टि और बिजली गिरने की चेतावनी

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने उत्तराखंड के 8 जिलों में 18 और 19, 20 मई को तेज बरसात के साथ ही ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है।

Uttarakhand weather news: Heavy rain alert in 8 districts of Uttarakhand 18 May
Image: Heavy rain alert in 8 districts of Uttarakhand 18 May (Source: Social Media)

पिथौरागढ़: उत्तराखंड में बरसात मुसीबतों का सबब बनी हुई है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से इस माह के शुरुआत से ही मौसम करवट बदल रहा है। पहाड़ों पर कई दिनों से बरसात का सिलसिला जारी है जिस कारण ग्रामीणों को काफी मुश्किल हो रही है। भूस्खलन और बादल फटने की कई घटनाएं सामने आ रही हैं। मैदानी जिलों में भी यही हाल है। इस कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है पर्वतीय इलाकों में कई दिनों से बरसात हो रही है। रविवार को थोड़ी धूप निकली मगर सोमवार से एक बार फिर बारिश शुरू हो गई। आज यानी 18 मई को उत्तराखंड के उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़, देहरादून, टिहरी, नैनीताल, अल्मोड़ा और चंपावत जिलों में भारी बारिश की संभावनाएं जताई गई है। पर्वतीय क्षेत्रों में गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने एवं तीव्र बौछार होने की संभावना है। इसके अलावा उत्तराखंड के कई जिलों में ओलावृष्टि की भी पूरी पूरी संभावनाएं बन रही है। ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का सिलसिला भी जारी है। इसी बीच राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने एक बार फिर मौसम को लेकर चेतावनी जारी कर दी है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार आने वाले 2 दिन राज्य के लिए बेहद मुश्किल साबित होने वाले हैं। आज के बाद 19 और 20 मई को पूरे उत्तराखंड में तेज बरसात को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। भारी बरसात के साथ में आने वाले 2 दिन उत्तराखंड में ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली चमकने को लेकर भी अलर्ट जारी कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - नई मुसीबत: उत्तराखंड में कोरोना के 16 म्यूटेंट वैरियंट..स्वास्थ्य विभाग ने जताई चिंता
आने वाले 2 दिन मौसम के बिगड़ने को लेकर राज्य के सभी जिलों के जिलाधिकारी को भी अलर्ट रहने की चेतावनी दे दी है। उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रभारी अधिशासी निदेशक राहुल जुगरान ने बताया कि पूर्वानुमान के अनुसार आने वाली 19 मई को उत्तराखंड के 8 जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की भी संभावनाएं हैं। वे जिले हैं देहरादून, टिहरी, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर और नैनीताल। इन जिलों में लोगों को सावधान रहने की सबसे ज्यादा जरूरत है क्योंकि यहां पर मौसम बिगड़ सकता है। पर्वतीय जिलों के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कहीं-कहीं बर्फबारी भी हो सकती है। वहीं मैदानी क्षेत्रों में तेज रफ्तार से हवा भी चल सकती है। बात करें 20 मई की तो 20 मई को आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तराखंड के उत्तरकाशी, देहरादून, नैनीताल, बागेश्वर, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ जमीन में कहीं-कहीं पर बहुत बारिश के साथ आकाशीय बिजली चमकने की भी संभावना जताई गई है। इसी के साथ परसों भी ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है और मैदानी क्षेत्र में तेज रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं। ऐसे में आने वाले 2 दिन राज्य के लोगों को बेहद सतर्क रहने की जरूरत है।