उत्तराखंड देहरादूनIncreased cases of coronavirus infection among pregnant women in Uttarakhand

उत्तराखंड: गर्भवती महिलाओं में कोरोना के मामले बढ़े..गर्भ में पल रहे शिशु को भी खतरा

गर्भवती महिलाओं को आम लोगों की अपेक्षा कोरोना संक्रमण (Coronavirus in uttarakhand) का खतरा ज्यादा है। ऐसे में जरूरी है कि वे ज्यादा सावधानी बरतें।

Coronavirus in uttarakhand: Increased cases of coronavirus infection among pregnant women in Uttarakhand
Image: Increased cases of coronavirus infection among pregnant women in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड का हरिद्वार शहर। यहां रहने वाली सबा हसन 23 सप्ताह की गर्भवती थी। उनके गर्भ में दो शिशु पल रहे थे, परिवार खुश था । घर में नन्हें मेहमानों के स्वागत की तैयारी चल रही थी कि अचानक इन खुशियों को कोरोना नाम के काल की नजर लग गई। सबा कोरोना पॉजिटिव पाई गईं। पहले हरिद्वार और फिर दून महिला हॉस्पिटल में इलाज चला, लेकिन सबा बच नहीं सकीं। 4 मई को सबा की मौत हो गई। उनकी मौत पर सिर्फ परिजन ही नहीं अस्पताल का पूरा स्टाफ रोया था। उत्तराखंड में कोरोनावायरस ऐसे मामले लगातार सामने आ रहे हैं। राज्य में ये बीमारी गर्भवती महिलाओं के साथ गर्भस्थ शिशुओं के लिए भी परेशानी का सबब बनती जा रही है। कोरोना संक्रमित महिलाओं को समय पूर्व प्रसव समेत कई दिक्कतों से जूझना पड़ रहा है। कोरोना के डर से कई महिलाएं गर्भधारण करने की योजना को कुछ समय के लिए टाल रही हैं। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि अगर गर्भवती कोरोना संक्रमित है, तो कुछ एहतियात बरतकर परेशानियों से बचा जा सकता है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड BJP विधायक की कथित अश्लील CD केस में बड़ा खुलासा..BJP नेत्री ने मांगे थे 1.5 करोड़
कोरोना संक्रमित महिलाओं में समय से पहले प्रसव के साथ ही रक्तस्राव और गर्भपात की गंभीर समस्या देखने को मिल रही है। सुकून देने वाली बात यह है कि स्त्री रोग विशेषज्ञ की देखरेख में ज्यादातर गर्भवती महिलाओं का इलाज कर उनके साथ-साथ गर्भस्थ शिशु की जिंदगी को भी बचा लिया जा रहा है। श्री महंत इंदिरेश अस्पताल की स्त्री रोग विभागाध्यक्ष व वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. विनीता गुप्ता के मुताबिक कोरोना संक्रमित कई महिलाओं में समय से पूर्व प्रसव की शिकायतें देखने को मिल रही हैं। इससे नवजातों को नियोनेटल केयर यूनिट में रखना पड़ रहा है। कई महिलाओं में रक्तस्राव की भी समस्या देखने को मिल रही है। हालांकि गर्भवती महिलाएं कोरोना पॉजिटिव होने पर ज्यादा घबराएं नहीं। जरूरी है कि कोरोना के लक्षण दिखते ही महिलाएं आरटी पीसीआर टेस्ट कराएं। विशेषज्ञों की देखरेख में इलाज कराएं। गर्भवती महिलाओं को आम लोगों की अपेक्षा कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादा है। ऐसे में वे ज्यादा सावधानी बरतें। एक के बजाय डबल मास्क का प्रयोग करें।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में अब घर बनाना होगा सस्ता, 2 मिनट में पढ़िए अच्छी खबर
उत्तराखंड में कोरोनावायरस के 318346 मामले
अल्मोड़ा में कोरोना पॉजिटिव केस- 10342
बागेश्वर में कोरोना पॉजिटिव केस- 5048
चमोली में कोरोना पॉजिटिव केस- 10731
चंपावत में कोरोना पॉजिटिव केस- 7001
देहरादून में कोरोना पॉजिटिव केस- 106587
हरिद्वार में कोरोना पॉजिटिव केस- 48278
नैनीताल में कोरोना पॉजिटिव केस- 36504
पौड़ी में कोरोना पॉजिटिव केस- 16314
पिथौरागढ़ में कोरोना पॉजिटिव केस - 8188
रुद्रप्रयाग में कोरोना पॉजिटिव केस- 7909
टिहरी में कोरोना पॉजिटिव केस- 14607
उधमसिंहनगर में कोरोना पॉजिटिव केस- 35342
उत्तरकाशी में कोरोना पॉजिटिव केस- 11495