उत्तराखंड देहरादूनCBSE and CISCE 12 board exams canceled

CBSE छात्रों के लिए बड़ी खबर..इस साल नहीं होगी 12वीं की बोर्ड परीक्षा

सीबीएसई और सीआईएससीई के छात्रों के लिए इस साल कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा नहीं होगी, यह फैसला नरेंद्र मोदी सरकार के हाई-प्रोफाइल मंत्रियों के बीच बैठक के बाद आया है

CBSE CISCE board exams: CBSE and CISCE 12 board exams canceled
Image: CBSE and CISCE 12 board exams canceled (Source: Social Media)

देहरादून: सीबीएसई और सीआईएससीई के छात्रों के लिए इस साल कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा नहीं होगी, यह फैसला नरेंद्र मोदी सरकार के हाई-प्रोफाइल मंत्रियों के बीच बैठक के बाद आया है। बैठक की अध्यक्षता पीएम ने की और केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भाग लिया। बैठक में मोदी को 12वीं की बोर्ड परीक्षा के संबंध में सरकार द्वारा विचार किए जा रहे सभी विकल्पों के बारे में बताया जाएगा। वर्तमान में, सरकार दो विकल्पों पर विचार कर रही है, जिसमें एक शारीरिक परीक्षा रद्द करना भी शामिल है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक वर्तमान में COVID-19 जटिलताओं के कारण अस्पताल में भर्ती हैं और बैठक का हिस्सा नहीं हैं। पीएमओ और शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के बीच पिछली बैठक में कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया गया था। इस बार, सरकार की ओर से अंतिम कॉल की घोषणा किए जाने की उम्मीद है। एक बार जब सरकार कॉल करेगी, तो उसे 3 जून को सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया जाएगा। एससी कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई कर रहा है और सरकार से एक 'अच्छे कारण' के साथ आने के लिए कहा है, जो इससे विचलित होना चाहता है। कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की पिछले साल की योजना, यदि बिल्कुल भी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: रोड से सटे घर में मिला विस्फोटक का जखीरा..एक युवक गिरफ्तार
पीएम के साथ बैठक के दौरान, राजनाथ सिंह के विभिन्न हितधारकों से प्राप्त राय पर एक संक्षिप्त जानकारी साझा करने की उम्मीद है। राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में पहले की एक बैठक में कई मुद्दे उठाए गए थे, जबकि अधिकांश राज्य बाद में परीक्षा आयोजित करने के लिए सहमत हुए थे, कुछ परीक्षा आयोजित करने के खिलाफ थे और मूल्यांकन के वैकल्पिक तरीके का सुझाव दिया था। बैठक में बच्चों को परीक्षा में बैठने के लिए कहने से पहले टीकाकरण कराने की भी मांग की गई। बहुमत अभी भी बोर्ड परीक्षाओं के पक्ष में था और सीबीएसई ने 15 जुलाई से 26 अगस्त के बीच परीक्षा आयोजित करने का सुझाव दिया था।