उत्तराखंड नैनीताल12 cadets of Sainik School Ghorakhal will become army officers

उत्तराखंड: इस स्कूल ने देश को दिए 600 से ज्यादा सैन्य अधिकारी..इस बार अफसर बनेंगे 12 कैडेट

नैनीताल के सैनिक स्कूल के 12 कैडेट्स आगामी दिनों में आयोजित होने वाली पासिंग आउट परेड में हिस्सा लेंगे।

Sainik School Ghorakhal: 12 cadets of Sainik School Ghorakhal will become army officers
Image: 12 cadets of Sainik School Ghorakhal will become army officers (Source: Social Media)

नैनीताल: आगामी 12 जून को उत्तराखंड में भारतीय सैन्य अकादमी में पासिंग आउट परेड का आयोजन होने वाला है। कोरोना को ध्यान में रखते हुए इस बार भी पिछले साल की तरह कई पाबंदियां रहेंगी। वहीं परेड में सेना के चुनिंदा जवान ही शिरकत करेंगे। शनिवार को आयोजित होने वाली पासिंग आउट परेड में नैनीताल के होनहार युवाओं का वर्चस्व रहेगा। इस बार फिर से परेड में नैनीताल जिले में स्थित सैनिक स्कूल घोड़ाखाल से पढ़े विद्यार्थी उसमें हिस्सा लेंगे और जिले का नाम रौशन करेंगे। बता दें कि सैनिक स्कूल से कुल 12 कैडेट्स शामिल होंगे। इस साल 300 से अधिक कैडेट्स पास होंगे। 3 साल के बाद यह पहली बार है कि अकादमी से 300 से अधिक कैडेट्स पास हो रहे हैं। पिछले वर्ष यह आंकड़ा 217 था। वहीं नैनीताल के सैनिक स्कूल की प्रधानाचार्या डॉक्टर स्मिता शर्मा समेत सभी शिक्षकों ने परेड में शामिल होने वाले सभी छात्रों के उज्ज्वल भविष्य की।कामना करते हुए उनको शुभकामनाएं दी हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - बड़ी खबर: उत्तराखंड में जल्द ही खुल सकते हैं बाजार..कर्फ्यू में मिल सकती है बड़ी राहत
12 जून को पासिंग आउट परेड में शामिल होने वाले विद्यार्थियों में से विद्यालय के छात्र एससीसी उत्कर्ष नैनवाल कोएनडीए के पासिंग आउट कोर्स में सर्वश्रेष्ठ शारीरिक प्रक्षिक्षण के लिए कमांडेंट सिल्वर मेडल से सम्मानित किया जाएगा। वहीं एसीसी नीरज सिंह पपोला को संपूर्ण पासिंग आउट कोर्स में तीसरा स्थान प्राप्त करने के लिए प्रेसिडेंट ब्रॉन्ज मेडल से सम्मानित किया जाएगा। इसी के साथ विद्यालय के भूतपूर्व छात्रों में सीएसएम आशुतोष शर्मा, बीसीसी प्रतीक छेत्री, कैडेट चिरायुष पंत, डीसीसी गर्वित जोशी, वैभव नेगी, जयंत, अभय प्रताप सिंह, आकाश नेगी,दिव्यांशु चंद एवं यश शर्मा भी इस पासिंग आउट परेड का हिस्सा होंगे और विद्यालय समेत जिले का नाम ऊंचा करेंगे। इस बार नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) के 140वें बैच की औपचारिक पासिंग आउट परेड के लिए समीक्षा अधिकारी होंगे।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड बोर्ड छात्रों को मिल सकती है बड़ी खबर, रद्द हो सकती हैं 12वीं की परीक्षा
सैनिक स्कूल घोड़ाखाल इससे पहले भी 8 बार ऑल इंडिया रैंकिंग में नंबर वन बन चुका है। यानी आप समझ सकते हैं कि ये पहली बार नहीं है, जब इस स्कूल ने उत्तराखंड का मान बढ़ाया होगा। शायद ही देश में कोई ऐसा स्कूल होगा, जो इस तरह की उपलब्धि हासिल कर चुका होगा। बीते साल भी ये स्कूल ऑल इंडिया रैंकिंग में नंबर वन था और इस साल भी लगातार नंबर एक की पोजीशन पर बना हुआ है। पहाड़ की खूबसूरत वादियों में बना ये स्कूल ना सिर्फ उत्तराखंड बल्कि पूरे देश की शान कहा जा सकता है। जिस स्कूल से अब तक देश की सेना को 600 से ज्यादा आर्मी अफसर मिल चुके हों, उस स्कूल के लिए दिल से सम्मान जाग उठता है। सैनिक स्कूल घोड़ाखाल के शिक्षकों को हार्दिक शुभकामनाएं।