उत्तराखंड बागेश्वरShops and markets can open in Uttarakhand

उत्तराखंड में अनलॉक के संकेत..तहसील स्तर पर खुल सकती हैं दुकानें और बाजार

उत्तराखंड में प्रदेश सरकार तहसील स्तर पर कोविड कर्फ्यू में रियायत देने के संकेत दे रही है। पढ़िए पूरी खबर

Uttarakhand Unlocked: Shops and markets can open in Uttarakhand
Image: Shops and markets can open in Uttarakhand (Source: Social Media)

बागेश्वर: उत्तराखंड में कोरोना का खतरा काफी हद तक कम हो गया है। हालांकि उत्तराखंड सरकार द्वारा अभी तक अनलॉक की तैयारी नहीं की गई है और राज्य में कोविड कर्फ्यू जारी है। राज्य में अभी दुकानें और बाजार बंद हो रखे हैं मगर कोविड के केसों में गिरावट देखने के बाद राज्य सरकार तहसील के स्तर पर कर्फ्यू में रियायत देने के बारे में सोच-विचार किया है। ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि अब तहसील के स्तर पर उत्तराखंड में बाजारों और दुकानों को खोला जाएगा। प्रदेश सरकार कम संक्रमण वाली तहसीलों को बाजार और दुकानें खोलने की अनुमति दे सकती है। जिन तहसीलों में कोविड संक्रमण न के बराबर है उन तहसीलों में जल्द ही दुकानें और बाजार खुल सकते हैं। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की अध्यक्षता में बीते बृहस्पतिवार को बैठक में तहसील स्तर पर पिछले 10 दिनों के कोरोना संक्रमण दर की स्थिति की रिपोर्ट जिलाधिकारियों से मंगाने का फैसला किया गया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: 18 प्लस उम्र वालों के लिए खुशखबरी, आ गई वैक्सीन की बड़ी खेप
उत्तराखंड में कुल 110 तहसीलें और 18 उप तहसील हैं। ऐसे में यह अंदेशा लगाया जा रहा है कि जिन तहसीलों में संक्रमण की दर काफी कम है और वहां पर हालात सामान्य हैं उन तहसीलों में सरकार बाजार और दुकानों को खोलने में आंशिक रूप से ढील दे सकती है। शासकीय प्रवक्ता सुबोध उनियाल के मुताबिक मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों से तहसील स्तर पर संक्रमण दर की रिपोर्ट मांगी है और संक्रमण दर के हिसाब से ही सरकार तहसीलों में रियायत देने पर विचार करेगी। उन्होंने कहा कि कर्फ्यू में ढील मिलना केवल इस बात पर निर्भर करेगा कि तहसील में संक्रमण दर कितनी है। उन्होंने कहा है कि यह पूरी तरह से संक्रमण की स्थिति पर निर्भर करेगा। जिन क्षेत्रों में संक्रमण के मामले बढ़ते हुए नजर आएंगे वहां पर सरकार सख्ती करेगी। बैठक में सभी जिलों के जिलाधिकारियों से 10 दिनों के दौरान तहसील स्तर पर संक्रमण दर की जानकारी मांगी गई है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में कांस्टेबल भर्ती पर कोरोना ने लगाया ब्रेक, जानिए अब कितना बढ़ा इंतजार
शासकीय प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने बताया कि कर्फ्यू में रियायत देने में सरकार किसी भी प्रकार की जल्दबाजी नहीं करना चाहती है इसलिए उन्होंने जिला स्तर पर संक्रमण दर की बजाय तहसील स्तर पर संक्रमण दर के हिसाब से ढील देने का विचार किया है। इसी के साथ केंद्र सरकार ने यह कहा है कि जिन जिलों में संक्रमण दर 5% से कम रह गई है केवल उन्हीं जिलों को खोला जाए। सरकार की इस कसौटी पर अब राज्य के सात जिले खरे उतर रहे हैं। इन 7 जिलों में राजधानी देहरादून भी शामिल है। वे 7 जिले हैं- उत्तरकाशी, हरिद्वार, चंपावत, यूएसनगर, बागेश्वर, टिहरी और देहरादून। इन 7 जिलों में संक्रमण दर 5 प्रतिशत से भी कम रह गई है। आपको बता दें कि कोरोना के घटते मामले बेशक एक शुभ संकेत है मगर खतरा अभी टला नहीं है। विशेषज्ञों के मुताबिक खतरा अभी पूरी तरह से टला नहीं है और अगर लापरवाही की गई तो परिस्थितियां फिर से बेकाबू हो जाएंगी। ऐसे में इस समय कोरोना के प्रति बेहद सतर्क रहने की जरूरत है।