उत्तराखंड टिहरी गढ़वालSridev Suman University campus to be built in Haridwar and Tehri Garhwal

उत्तराखंड: छात्रों के लिए अच्छी खबर..हरिद्वार और टिहरी में बनेंगे श्रीदेव सुमन विवि के नए कैंपस

टिहरी में विवि की कार्य परिषद की अहम बैठक हुई। जिसमें दो नए कैंपस खोलने के प्रस्ताव को स्वीकृति मिली है। हरिद्वार और टिहरी में दो नए कॉलेज खोले जाएंगे।

Haridwar News: Sridev Suman University campus to be built in Haridwar and Tehri Garhwal
Image: Sridev Suman University campus to be built in Haridwar and Tehri Garhwal (Source: Social Media)

टिहरी गढ़वाल: छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है। श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी की ओर से टिहरी और हरिद्वार में दो नए कैंपस बनाए जाएंगे। इससे प्रदेश के हजारों छात्रों को फायदा होगा। उन्हें उच्च शिक्षा के लिए दूसरे शहरों का रुख नहीं करना पड़ेगा। बीते दिवस टिहरी में विवि की कार्य परिषद की अहम बैठक हुई। जिसमें दो नए कैंपस खोलने के प्रस्ताव को स्वीकृति मिली है। कुलपति डॉ. पीपी ध्यानी ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के मद्देनजर छात्रों के हित में कई निर्णय लिए गए हैं। कार्य परिषद ने वार्षिक पद्धति को खत्म कर इसकी जगह सेमेस्टर पद्धति लागू करने का अनुमोदन किया है। शासन को जल्द ही इस बारे में सूचना दी जाएगी। यूनिवर्सिटी का तीसरा दीक्षांत समारोह ऋषिकेश परिसर में आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: भारी बारिश, तेज आंधी से उड़ी मकान की छत..बदरीनाथ हाईवे समेत कई सड़कें बंद
इसके अलावा विश्वविद्यालय में पं. ललित मोहन स्मृति व्याख्यान प्रारंभ किया जाएगा। साथ ही पं. ललित मोहन शर्मा स्नातकोत्तर महाविद्यालय का नाम पंडित ललित मोहन शर्मा परिसर किये जाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है। कार्य परिषद की बैठक में दस अहम प्रस्ताव रखे गए। जिनमें स्नातक स्तर पर सर्वोच्च अंक हासिल करने वाले छात्रों को श्रीदेव सुमन गोल्ड मेडल से सम्मानित करने और पुरस्कार स्वरूप 11,000 की राशि देने का निर्णय लिया गया। देहरादून में यूनिवर्सिटी प्रशासन भाऊवाला स्थित 2 एकड़ भूमि पर कैंप कार्यालय कम अतिथि गृह बनवाएगा, ताकि मैदानी क्षेत्रों से आने वाले छात्रों को बेहतर सुविधा मिल सके। यूनिवर्सिटी द्वारा हर साल स्मृति व्याख्यान का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा यूनिवर्सिटी मुख्यालय के सभागार का नाम प्रथम विश्वयुद्ध के महानायक, विक्टोरिया क्रॉस वीसी गब्बर सिंह नेगी मेमोरियल हॉल किए जाने का भी निर्णय लिया गया। श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी में अब सेमेस्टर पद्धति के हिसाब से पढ़ाई होगी।