उत्तराखंड चमोलीPeople from 3 districts will be able to visit Char Dham from June 15

उत्तराखंड: 15 जून से चारधाम के दर्शन कर सकेंगे 3 जिलों के लोग, जारी हुई गाइडलाइन

प्रदेश के तीन जिलों के लोगों के लिए चारधाम यात्रा खोल दी गई है, लेकिन चारधाम यात्रा पर आने वाले लोगों को आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट साथ लानी होगी।

Char Dham Yatra Uttarakhand: People from 3 districts will be able to visit Char Dham from June 15
Image: People from 3 districts will be able to visit Char Dham from June 15 (Source: Social Media)

चमोली: प्रदेश में कोरोना के केस थमने लगे हैं। इसी के साथ राज्य सरकार ने कोरोना कर्फ्यू में राहतों का दायरा बढ़ा दिया है। राज्य सरकार ने प्रदेश में कोविड कर्फ्यू 22 जून तक बढ़ा दिया है, हालांकि इस दौरान पाबंदियों में छूट का दायरा भी बढ़ाया गया है। प्रदेश के तीन जिलों के लोगों के लिए चारधाम यात्रा खोल दी गई है, लेकिन चारधाम यात्रा पर आने वाले लोगों को कोविड नियमों का पालन करना होगा। चारधाम यात्रा के लिए आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट जरूरी होगी। यह जानकारी शासकीय प्रवक्ता व कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने दी। उन्होंने बताया कि कोविड कर्फ्यू को लेकर आज शाम तक नई एसओपी जारी हो जाएगी। चलिए उन जिलों के बारे में भी जान लें, जहां के लोग अब चारधाम के दर्शन कर सकेंगे। धाम में होने वाले पूजा कार्यक्रमों में हिस्सा ले सकेंगे।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: पहाड़ से मैक्स पर गिरे विशाल पत्थर, चालक की मौत..महिला समेत 3 मासूम घायल
ये जिले हैं चमोली, उत्तरकाशी और रुद्रप्रयाग। यहां के लोग चारधाम के दर्शन कर सकते हैं, लेकिन साथ में आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट जरूर लानी होगी। कोविड नेगेटिव रिपोर्ट होने पर ही धाम में एंट्री मिलेगी। शादी समारोहों के लिए भी नई गाइडलाइन बनाई गई है। अब शादी समारोह में 50 लोग हिस्सा ले सकेंगे। देहरादून के लोगों को भी बड़ी राहत देने का ऐलान किया गया है। राजधानी देहरादून में विक्रम, टेंपो और सिटी बसें संचालित की जा सकेंगी। इससे यात्रियों को आवाजाही में सुविधा मिलेगी। प्रदेश में मिठाई की दुकानें भी हफ्ते में पांच दिन खुलेंगी, जबकि अन्य दुकानें तीन दिन खोली जाएंगी। इस तरह कोविड कर्फ्यू 22 जून तक बढ़ाया गया है, साथ ही 15 जून से तीन जिलों के लिए चारधाम यात्रा खोल दी गई है। राजस्व न्यायालय खोलने का भी निर्णय लिया गया है। सरकार ने कोविड कर्फ्यू की वर्तमान व्यवस्था में काफी हद तक रियायत दी है।