उत्तराखंड देहरादून800 grams tumor in the stomach of 8-year-old girl in Dehradun

देहरादून में 8 महीने की बच्ची के पेट से निकला 800 ग्राम ट्यूमर, डॉक्टर्स ने किया सफल ऑपरेशन

देहरादून के श्री महंत इंद्रेश अस्पताल के डॉक्टरों ने 8 महीने की बच्ची का किया जटिल ऑपरेशन, मासूम के पेट से निकाला 800 ग्राम का ट्यूमर।

Dehradun News: 800 grams tumor in the stomach of 8-year-old girl in Dehradun
Image: 800 grams tumor in the stomach of 8-year-old girl in Dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: चिकित्सकों को भगवान का दूसरा रूप यूं ही नहीं कहा जाता। देहरादून के श्री महंत इंद्रेश अस्पताल के डॉक्टरों ने 8 महीने की बच्ची को दूसरा जीवनदान देकर यह साबित कर दिया है कि वाकई चिकित्सक भगवान से कम नहीं है। श्री महंत इंद्रेश अस्पताल में एक क्रिटिकल केस आया था। 8 महीने के बच्चे के पेट में 800 ग्राम का ट्यूमर था जिसको श्री महंत इंद्रेश अस्पताल के चिकित्सकों ने सफलतापूर्वक निकाल दिया है। ऑपरेशन सक्सेसफुल होने के बाद बच्ची के माता-पिता ने अस्पताल के डॉक्टरों और मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया है। दरअसल बच्ची का वजन 4 किलोग्राम है और शरीर के कुल वजन का 15% ट्यूमर बच्ची के अंदर मौजूद था और यह एक बेहद ही अप्रत्याशित मामला है। ऐसे केस रेयर देखने को मिलते हैं। डॉक्टरों की टीम ने कुशलता पूर्वक ट्यूमर बच्ची के पेट से निकाल दिया है। बच्ची के माता-पिता बेहद गरीब परिवार से संबंध रखते हैं और बच्ची का ऑपरेशन आयुष्मान योजना के अंतर्गत हुआ। बच्ची के पेट से सफलतापूर्वक ट्यूमर बाहर निकालने के बाद उसके माता-पिता ने अस्पताल के डॉक्टरों का आभार व्यक्त किया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में 22 जून के बाद हो सकता है अनलॉक, 2 मिनट में पढ़िए बड़ी खबर
विकास नगर की निवासी एक महिला ने 2 महीने पहले अपनी बच्ची के पेट में एक बड़ी गांठ को महसूस किया और वह गांठ बच्ची के पेट में बढ़ती ही जा रही थी। उसके बाद महिला ने श्री महंत इंद्रेश अस्पताल के वरिष्ठ शिशु शल्य सर्जन डॉ मधुकर से परामर्श किया। सिटी स्कैन कराने पर जो रिजल्ट्स मिले उससे डॉक्टरों के भी होश उड़ गए क्योंकि बच्ची के पेट में एक बड़ा ट्यूमर था जो कि पूरे शरीर में फैला हुआ था। उसके बाद डॉक्टरों ने बच्ची के माता-पिता को सर्जरी की सलाह दी और 2 घंटे तक चलने वाले इस जटिल ऑपरेशन के बाद बच्ची के पेट से 800 ग्राम का ट्यूमर बाहर निकाला गया। आपको बता दें कि बच्ची के परिवार ने आयुष्मान योजना के अंतर्गत बच्ची का ऑपरेशन करवाया है। अस्पताल के चिकित्सक डॉ अनिल कुमार धवन ने कहा है कि आयुष्मान योजना से अस्पताल में प्रतिमाह सैकड़ों की संख्या में मरीज लाभान्वित होते हैं और यह योजना एक बेहद महत्वपूर्ण स्वास्थ्य योजना है जिसमें गरीब एवं जरूरतमंद मरीजों को अस्पताल में हर संभव उपचार उपलब्ध करवाया जाता है।