उत्तराखंड पौड़ी गढ़वालNidhi Bisht will become a flying officer in the Air Force

गढ़वाल के महड़ गांव की बेटी निधि बिष्ट को बधाई..वायु सेना में बनेंगी फ्लाइंग ऑफिसर

निधि ने देहरादून स्थित वन अनुसंधान संस्थान से ग्रेजुएशन और पीएचडी की है। उनके पास फॉरेस्ट ऑफिसर बनने का बेहतरीन मौका था, लेकिन निधि ने देशसेवा की राह चुनी। जानिए उनके बारे में।

Nidhi Bisht Air Force: Nidhi Bisht will become a flying officer in the Air Force
Image: Nidhi Bisht will become a flying officer in the Air Force (Source: Social Media)

पौड़ी गढ़वाल: देशसेवा के मामले में उत्तराखंड के जांबाजों का कोई जवाब नहीं। यहां के बेटे ही नहीं बेटियां भी देशसेवा में अपना अहम योगदान दे रही हैं। देहरादून की रहने वाली निधि बिष्ट पहाड़ की ऐसी ही होनहार बिटिया हैं, जो जल्द ही वायु सेना में फ्लाइंग ऑफिसर बनने वाली हैं। निधि हैदराबाद से पास आउट होकर फ्लाइंग ऑफिसर बनेंगी। 19 जून 2021 को हैदराबाद स्थित एयरफोर्स एकेडमी से पास आउट होकर वो बतौर फ्लाइंग ऑफिसर वायु सेना का हिस्सा बन जाएंगी। पूरे उत्तराखंड को निधि पर नाज है। इस वक्त उनके घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा है। परिजन खुद को गर्वित महसूस कर रहे हैं। निधि का परिवार राजधानी देहरादून में रहता है। वो मूलरूप से पौड़ी के छोटे से महड़ गांव की रहने वाली हैं। साल 1996 में इसी गांव में निधि का जन्म हुआ। उनकी शुरुआती पढ़ाई श्रीनगर के चौरास स्थित स्कूल से हुई।

ये भी पढ़ें:

बाद में निधि ने देहरादून के डीएवी पब्लिक स्कूल से 12वीं की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया। पढ़ाई में हमेशा अव्वल रहने वाली निधि जनता की सेवा करना चाहती थीं। इसके लिए पहले उन्होंने सिविल सेवा में जाने का मन बनाया, लेकिन बाद में उन्होंने सेना को करियर ऑप्शन के रूप में चुना। निधि ने देहरादून स्थित वन अनुसंधान संस्थान से ग्रेजुएशन और पीएचडी की है। उनके पास फॉरेस्ट ऑफिसर बनने का बेहतरीन मौका था, लेकिन निधि उत्तराखंड की सैन्य बाहुल्य परंपरा को आगे बढ़ाते हुए वायु सेना में शामिल हो गईं। वर्तमान में उनका परिवार देहरादून के केदारपुरम में रहता है। अब निधि वायुसेना में फ्लाइंग ऑफिसर बन अपने सपनों को उड़ान देती नजर आएंगी। राज्य समीक्षा टीम की तरफ से उन्हें बधाई। हम उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं। आप भी होनहार निधि को बधाई देकर उनका हौसला बढ़ाएं।