उत्तराखंड पौड़ी गढ़वालShankar Singh of Pauri Garhwal became a flying officer

गढ़वाल: किसान पिता के होनहार बेेटे शंकर को बधाई, वायु सेना में बना फ्लाइंग ऑफिसर

ठेठ पहाड़ी परिवार से ताल्लुक रखने वाले शंकर सिंह कठैत के पिता गांव में खेती करते हैं। पीओपी में हिस्सा लेने के बाद शंकर बतौर अफसर वायु सेना का हिस्सा बन गए।

Pauri Garhwal News: Shankar Singh of Pauri Garhwal became a flying officer
Image: Shankar Singh of Pauri Garhwal became a flying officer (Source: Social Media)

पौड़ी गढ़वाल: कहने को उत्तराखंड छोटा सा राज्य है, लेकिन सेना को अफसर और जवान देने के मामले में इस राज्य का कोई सानी नहीं। उत्तराखंड के लोगों की देशभक्ति के किस्से पूरी दुनिया में मशहूर हैं। भावी पीढ़ी भी प्रदेश की गौरवशाली सैन्य परंपरा को आगे बढ़ा रही है। इन लोगों में अब पौड़ी गढ़वाल के होनहार लाल शंकर सिंह कठैत भी शामिल हो गए हैं। किसान पिता के होनहार बेटे शंकर ने वायु सेना में फ्लाइंग अफसर बन प्रदेश का मान बढ़ाया है। उनकी शानदार उपलब्धि से जिले में खुशी का माहौल है। घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा है। पौड़ी के पाबौ ब्लॉक में एक गांव है चोपडियूं। शंकर सिंह कठैत इसी गांव के रहने वाले हैं। उनके पिता ज्ञानपाल सिंह कठैत किसान हैं। वो गांव में बागवानी करते हैं, जबकि माता धनेश्वरी कठैत गृहणी हैं। शंकर की प्राथमिक शिक्षा सरस्वती शिशु मंदिर पैठाणी से हुई है। 12वीं तक की शिक्षा उन्होंने जवाहर नवोदय विद्यालय जयहरीखाल से हासिल की। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: गदेरे में फेंक दी नवजात बच्ची, जांच में पता चला- मां नाबालिग है..मुकदमा दर्ज
इसके बाद शंकर ने गढ़वाल विवि के बिड़ला परिसर श्रीनगर से बीटेक किया। ठेठ पहाड़ी परिवार से ताल्लुक रखने वाले शंकर हमेशा से सेना का हिस्सा बनना चाहते थे। इस सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने खूब मेहनत की और आखिरकार वायु सेना का हिस्सा बनने में कामयाब रहे। पिछले साल दिसंबर में उनका चयन वायुसेना में हुआ था। पीओपी में हिस्सा लेने के बाद शंकर बतौर अफसर वायु सेना का हिस्सा बन गए। शंकर परिवार में सबसे छोटे हैं। पिता ज्ञानपाल सिंह का कहना है कि उनके बड़े भाई कर्नल ध्यानपाल सिंह कठैत व दीदी ग्रुप कैप्टन संगीता शंकर के प्रेरणा स्रोत रहे हैं। उनकी प्रेरणा से ही शंकर वायु सेना में अधिकारी बनने में सफल रहे हैं। शंकर की ही तरह पौड़ी के महड़ गांव की रहने वाली निधि बिष्ट ने भी वायु सेना में अफसर बनकर परिवार को गौरवान्वित किया है। दोनों की कामयाबी से जिले में खुशी की लहर है।