उत्तराखंड देहरादूनIAS Sukhbir Singh Sandhu appointed as the new Chief Secretary of Uttarakhand

उत्तराखंड के मुख्य सचिव बने IAS संधु, IAS ओम प्रकाश को मिली ये जिम्मेदारी

उत्तराखंड को एस एस संधु के रूप में नया मुख्य सचिव मिल गया है। उधर ओमप्रकाश को अध्यक्ष राजस्व परिषद उत्तराखण्ड का जिम्मा सौंपा गया है।

Sukhbir Singh Sandhu Uttarakhand: IAS Sukhbir Singh Sandhu appointed as the new Chief Secretary of Uttarakhand
Image: IAS Sukhbir Singh Sandhu appointed as the new Chief Secretary of Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: आखिरकार उत्तराखंड के मुख्य सचिव के पद से ओमप्रकाश की विदाई हो चुकी है। उन्हें उत्तराखंड राजस्व परिषद का अध्यक्ष बनाया गया है। इसके अलावा आईएएस ओम प्रकाश को मुख्य स्थानिक आयुक्त दिल्ली की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है। आईएएस सुखबीर सिंह संधू के रूप में उत्तराखंड को नया मुख्य सचिव मिल गया है। मुख्य सचिव के रूप में हुआ फेरबदल उत्तराखंड में बीते कुछ सालों से सबसे बड़ा फेरबदल माना जा रहा है। सुखबीर सिंह संधू के मुख्य सचिव बनते ही ब्यूरोक्रेसी में बड़े बदलाव की उम्मीद है। जो काम पूर्व मुख्यमंत्री नहीं कर सके उसे 2 दिन में ही करने का साहस नए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दिखाया है। सुखबीर सिंह संधू उत्तराखंड कैडर के 1988 बैच के आईएएस अफसर है। अपर मुख्य सचिव कार्मिक राधा रतूड़ी ने केंद्र को चिट्ठी लिखी थी जिसके बाद सुखबीर सिंह संधू को रिलीज कर दिया गया। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: कुर्सी छोड़ेंगे मुख्य सचिव ओमप्रकाश, आ रहे हैं IAS संधू..केंद्र से हुए रिलीव
सुखबीर सिंह संधू 1988 बैच के वरिष्ठ IAS अधिकारी हैं। वो अभी तक भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के चेयरमैन का पद संभाल रहे थे। NHAI में रहने के दौरान संधू ने हाइवे से सम्बंधित कई प्रोजेक्ट को अमली जामा पहनाया। काम करने में तेजतर्रार माने-जाने वाले संधू के पास व्यापक अनुभव है। संधू केंद्र सरकार और उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश तथा पंजाब सरकार में महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं। पंजाब में प्रकाश सिंह बादल सरकार में वो सीएम के सचिव रहे हैं। उत्तराखंड में लौटने के बाद बीसी खंडूड़ी, विजय बहुगुणा और हरीश रावत के प्रमुख सचिव भी रहे हैं। संधू मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत उच्च शिक्षा विभाग में अतिरिक्त सचिव रह चुके हैं। संधू अब ओम प्रकाश की जगह लेंगे। उन्हें 30 जुलाई 2020 को उत्तराखंड का मुख्य सचिव बनाया गया था।