उत्तराखंड: यहां खुलेआम दारू पी रहे थे पर्यटक, स्थानीय लोगों ने सिखाया सबक..देखिए वीडियो (roko toko campaign in jaunsar bawar)
Connect with us
uttarakhand govt campaign for corona guidelines
Follow corona guidelines
Image: roko toko campaign in jaunsar bawar

उत्तराखंड: यहां खुलेआम दारू पी रहे थे पर्यटक, स्थानीय लोगों ने सिखाया सबक..देखिए वीडियो

चकराता की खूबसूरत वादियों में बाहर से आए कुछ पर्यटक दारू पार्टी कर रहे थे तभी रोको-टोको अभियान से जुड़े स्थानीय लोग मौके पर पहुंच गए। आगे देखिए वीडियो (वीडियो साभार-डिजिटल सारथी)

उत्तराखंड को देवभूमि कहा जाता है। कहते हैं यहां के कण-कण में शिव विराजते हैं, लेकिन कुछ लोग इस पावन भूमि की छवि खराब करने पर तुले हैं। गंगा के जिन घाटों पर कभी साधक तपस्या करते दिखते थे, अब वहां हुड़दंगी शराब पीकर अश्लील गानों कर थिरकते दिखते हैं। जंगलों और दूसरे पर्यटक स्थलों पर भी इस तरह के नजारे दिखना आम हो गया है। दिल तोड़ने वाला ऐसा ही एक वीडियो देहरादून के चकराता से आया है। चकराता की खूबसूरत वादियों में बाहर से आए कुछ पर्यटक दारू पार्टी कर रहे थे तभी रोको-टोको अभियान से जुड़े स्थानीय लोग मौके पर पहुंच गए। इन्होंने शराब पी रहे पर्यटकों के साथ किसी तरह अमर्यादित व्यवहार नहीं किया, बल्कि उन्हें शांति से समझाया। नशेबाजों से कहा कि पहाड़ का माहौल खराब न करें। यहां आएं हैं तो प्रकृति का सम्मान करें। अभियान से जुड़े लोगों ने शराब पी रहे लोगों को वहां से चले जाने के लिए कहा। घटना का वीडियो आपको दिखाएंगे, लेकिन उससे पहले रोको-टोको अभियान पर भी बात कर लेते हैं। जौनसार बावर क्षेत्र के अरविंद जोशी, दिनेश चौहान इंद्रोली, विपिन तोमर, विपिन डोभाल और कुछ अन्य युवाओं ने चकराता से असामाजिक और गैर जिम्मेदाराना पर्यटकों को हतोत्साहित करने के लिए “रोको टोको” अभियान शुरू किया है। जिम्मेदार पर्यटन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए रोको टोको अभियान शुरू किया गया है। इस रोकोटोको अभियान का उद्देश्य है की गैर-जिम्मेदार और असामाजिक पर्यटकों का नाम और फ़ोटो सार्वजनिक करना और उन्हें शर्मसार करना है।रोको टोको अभियान उन पर्यटकों को नेम एंड शेम करने की पहल है जो पब्लिक स्थानों पर शराब, ड्रग्स का उपयोग, कूड़ा गंदगी, शोर शराबा और अन्य कोई अश्लील हरकत करते हुए दिखते हैं। आगे देखिए वीडियो

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: गंगा किनारे दारू पीकर हुड़दंग मचा रहे थे लड़के, पुलिस ने दिलाई गंगा की शपथ
जौनसार-बावर क्षेत्र में रहने वाले युवाओं ने जिम्मेदार पर्यटन की सोच को लेकर रोको-टोको अभियान शुरू किया है। ये अभियान उन पर्यटकों को नेम एंड शेम करने की पहल है, जो पब्लिक प्लेस पर शराब, ड्रग्स का उपयोग, कूड़ा-गंदगी, शोर-शराबा और अश्लील हरकत करते हुए दिखते हैं। अभियान से जुड़ने वाले सभी लोगों से अपील की जाती है कि वो हमेशा विनम्र होकर बात करें और किसी से बदसलूकी न करें। होटल संचालकों से भी अपील की गई है कि वो अपने होटलों में असामाजिक तत्वों की मेजबानी न करें। सही समय पर उठाया गया छोटा कदम भविष्य की बड़ी समस्याओं से बचाता है। अभियान शुरू करने वालों ने शुरुआत तो बढ़िया की है, उत्तराखंड में जैसे हालात बने हुए हैं उसे देखते हुए ये जरूरी भी है। चलिए अब आपको चकराता से आया वीडियो दिखाते हैं, आप भी अभियान का हिस्सा बन इस मुहिम से जुड़ सकते हैं। (वीडियो साभार-डिजिटल सारथी)

YouTube चैनल सब्सक्राइब करें -

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : द्वितीय केदार भगवान मद्महेश्वर डोली यात्रा
वीडियो : वैज्ञानिकों ने दे दी बहुत बड़ी चेतावनी...सावधान उत्तराखंड
वीडियो : केदार डोली यात्रा 2021
वीडियो : Raghav Juyal - The Real Hero

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top