उत्तराखंड देहरादून100 units free electricity proposal ready in Uttarakhand

उत्तराखंड में 100 यूनिट फ्री बिजली का प्रस्ताव तैयार, 13 लाख उपभोक्ताओं को मिलेगा राहत

उत्तराखंड में 100 यूनिट फ्री बिजली का प्रस्ताव हो चुका है तैयार, 13 लाख उपभोक्ताओं को बिजली में मिलेगी राहत। यूपीसीएल पर पड़ेगा 400 करोड़ सालाना का अतिरिक्त भार।

Uttarakhand free electricity: 100 units free electricity proposal ready in Uttarakhand
Image: 100 units free electricity proposal ready in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: दिल्ली में आम आदमी पार्टी का " फ्री मॉडल " हिट होने के बाद अब उत्तराखंड में भी फ्री बिजली का विषय गर्माया हुआ दिखाई दे रहा है।जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहे हैं वैसे-वैसे ही भाजपा सरकार जनता का दिल जीतने की कोशिश कर रही है। दिल्ली के फ्री मॉडल की तर्ज पर अब भाजपा सरकार ने भी उत्तराखंड के निवासियों को 100 यूनिट फ्री बिजली देने की बड़ी घोषणा कर दी है। इसके बाद से ही सियासी गलियारों में हलचल पैदा हो गई है। उत्तराखंड के ऊर्जा मंत्री हरक सिंह रावत ने हाल ही में एक बड़ी घोषणा की थी। दिल्ली से वापस लौटने के बाद ऊर्जा मंत्री हरक सिंह रावत द्वारा उत्तराखंड के निवासियों के लिए 100 यूनिट मुफ्त बिजली दिए जाने की बड़ी घोषणा की थी। खुशखबरी यह है कि प्रदेश के तकरीबन 13 लाख घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए 100 यूनिट फ्री बिजली का प्रस्ताव तैयार हो चुका है और यह प्रस्ताव बीते गुरुवार को ऊर्जा मंत्री के सामने रखा गया। ऊर्जा मंत्री हरक सिंह रावत ने इस मामले में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से भी बातचीत की और उन्होंने कहा कि जल्द ही प्रस्ताव को कैबिनेट में पेश किया जाएगा

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल में इस भयंकर गलती का गुनहगार कौन? क्यों मौन है प्रशासन?
ऊर्जा मंत्री हरक सिंह रावत ने ऊर्जा विभाग की जिम्मेदारी संभालने के बाद ही प्रदेश के लोगों को 100 यूनिट फ्री बिजली देने की घोषणा की थी। इसके तहत तकरीबन 7 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को हर महीने 100 यूनिट के हिसाब से पूरी बिजली फ्री हो जाएगी जबकि 6 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को 200 यूनिट में से 100 यूनिट बिजली फ्री कर दी जाएगी। उत्तराखंड के निवासियों को 100 यूनिट मुफ्त बिजली देने का प्रस्ताव बीते गुरुवार को उर्जा मंत्री के सामने रखा गया। इस योजना से यूपीसीएल पर तकरीबन 400 करोड़ सालाना का अतिरिक्त भार पड़ेगा। ऊर्जा मंत्री हरक सिंह रावत का कहना है कि यह प्रस्ताव जल्द ही कैबिनेट में रखा जाएगा और कैबिनेट ही इस पर अंतिम निर्णय लेगा। वहीं उर्जा मंत्री हरक सिंह रावत ने आम आदमी पार्टी और कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि अन्य पार्टियां केवल हवा हवाई बातें कर रहे हैं। उन्हें नहीं पता कि हम प्रदेश के 13 लाख घरेलू उपभोक्ताओं के लिए क्या करने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - आज देहरादून, नैनीताल में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने का भी लर्ट
वहीं आम आदमी पार्टी 17 जुलाई से उत्तराखंड में बिजली गारंटी अभियान चलाने जा रही है। बता दें कि आम आदमी पार्टी ने उत्तराखंड में बिजली से संबंधित चार बड़े वादे किए हैं और केजरीवाल सरकार हर परिवार को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने के ऐलान के साथ ही 17 जुलाई से पूरे प्रदेश में बिजली गारंटी अभियान शुरू करेगी।इस अभियान के माध्यम से आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता 20 लाख से भी अधिक घरों तक पहुंचेंगे। आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता रविंद्र आनंद ने कहा है कि केजरीवाल के सत्ता में आने के बाद प्रदेश के लोगों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने की गारंटी दी है और केजरीवाल के ही फ्री मॉडल को अब कांग्रेस एवं भाजपा सरकार अपना रही है और 20 सालों में पहली बार उनको उत्तराखंड में फ्री बिजली देने की याद आई है। उन्होंने कहा है कि दोनों दलों को फ्री बिजली देने की कोई मंशा नहीं है और यह महज चुनावी जुमला है। जबकि दूसरी ओर आम आदमी पार्टी ने अच्छे से रिसर्च करने के बाद ही मुफ्त बिजली देने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा है कि बिजली गारंटी अभियान डिजिटल तौर पर होगा और इसमें केजरीवाल की ऊर्जा क्षेत्र में चार गारंटी लोगों के सामने रखी जाएगी।