उत्तराखंड टिहरी गढ़वालPradhan Babli Rawat of Odada village of Tehri Garhwal

पहाड़ में ऐसी ग्राम प्रधान भी हैं, बबली रावत की कोशिशों से देश के लिए मिसाल बना ओडाडा गांव

ग्राम प्रधान बबली रावत की कोशिशों ने पूरे गांव को कुछ इस कदर संवारा कि ओडाडा गांव आज देश के हर गांव के लिए मिसाल बन गया है।

Tehri Garhwal News: Pradhan Babli Rawat of Odada village of Tehri Garhwal
Image: Pradhan Babli Rawat of Odada village of Tehri Garhwal (Source: Social Media)

टिहरी गढ़वाल: कहते हैं कि अगर आप के अंदर कुछ बेहतर करने का जज्बा हो, तो बड़ी से बड़ी मुश्किल को हराकर आगे बढ़ा जा सकता है। कुछ ऐसी ही कहानी है टिहरी के ओडाडा ग्राम पंचायत की प्रधान बबली रावत की। इनकी कोशिशों ने पूरे गांव को कुछ इस कदर संवारा कि ये गांव आज देश के हर गांव के लिए मिसाल बन गया है। केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय ने भी ओडाडा गांव में हुए कामों को सराहा, यहां की प्रधान के प्रयासों की खुलकर सराहना की। ओडाडा गांव नरेंद्रनगर ब्लॉक में स्थित है। एक वक्त था जब यहां का पंचायत भवन और स्कूल जर्जर हालत में थे, कोई ध्यान नहीं दे रहा था। फिर गांव की कमान बबली रावत के हाथ में आई और उन्होंने सबसे पहले ग्राम पंचायत भवन की सूरत बदली, फिर स्कूल को संवारा। यहां पंचायत भवन की दीवारों पर कलात्मक ढंग से जल संरक्षण, पंचायती राज के अधिकार और कोरोना संक्रमण से बचाव की जानकारी दी गई है। राजकीय इंटर कॉलेज ओडाडा के भवन की दीवारों को भी पनघा आर्ट ग्रुप की मदद से संवारा गया है। इससे गांव वाले भी खुश हैं और स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे भी। बीते दिनों प्रधान बबली रावत ने पंचायत भवन और स्कूल के कायाकल्प के वीडियो और तस्वीरें फेसबुक पेज पर अपलोड की थीं। 28 जुलाई को केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय ने इन तस्वीरों को अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा किया। विभाग की तारीफ मिलने से ग्राम प्रधान के साथ-साथ ग्रामीणों में भी उत्साह है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - रुद्रप्रयाग: सिलगढ़ में भारी बारिश के बाद तबाही, कई घरों में मलबा घुसने की खबर
ओडाडा में कई बेहतरीन काम हुए हैं। यहां 500 लोग रहते हैं। ग्राम प्रधान की पहल पर यहां एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र की ओर से आमजन को एटीएम और पासबुक से धनराशि निकालने व जमा करने की सुविधा गांव में ही मिली हुई है। हर महीने की 20 तारीख को ग्राम विकास अधिकारी समेत अन्य अधिकारी गांव पहुंचकर परिवार रजिस्टर और जन्म प्रमाण पत्र समेत अन्य दस्तावेजों की नकल जारी करते हैं। कोरोना काल में यहां के लोगों ने पूरा संयम बरता, नतीजतन ग्राम पंचायत का एक भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित नहीं हुआ। ग्राम प्रधान बबली कहती हैं कि मैं अपने गांव की दशा सुधारने के लिए प्रयास कर रही हूं। ग्रामीण भी मदद के लिए आगे आ रहे हैं। अब हम ओडाडा गांव को मॉडल गांव के रूप में विकसित करना चाहते हैं। मुख्य विकास अधिकारी नमामि बंसल ने भी ग्राम प्रधान बबली रावत के प्रयास को सराहा। उन्होंने कहा कि ओडाडा गांव में काफी बेहतर कार्य हुए हैं। इससे अन्य ग्राम पंचायतों को भी सुधार की प्रेरणा मिलेगी।