उत्तराखंड देहरादून35 km long double lane tunnel will be built from Dehradun to Tehri Lake

देहरादून से टिहरी झील तक बनेगी 35 किलोमीटर लंबी डबल लेन टनल, 40 मिनट में होगा सफर

मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने बुधवार को गृह मंत्री अमित शाह से शिष्टाचार भेंट की।उन्होंने देहरादून से टिहरी झील हेतु डबल लेन टनल की स्वीकृति का भी अनुरोध किया

dehradun to tehri: 35 km long double lane tunnel will be built from Dehradun to Tehri Lake
Image: 35 km long double lane tunnel will be built from Dehradun to Tehri Lake (Source: Social Media)

देहरादून: टिहरी झील की खूबसूरती ने विश्वभर के पर्यटकों का ध्यान अपनी तरफ खींचा है। यही वजह है कि सरकार भी झील और उसके आस-पास के क्षेत्र को विकसित करने के प्रयास में जुटी है। इसी कड़ी में अब देहरादून से टिहरी का सफर आपके लिए और भी आसान व कम समय वाला होने जा रहा है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आजकल दिल्ली दौरे पर है, मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने बुधवार को गृह मंत्री अमित शाह से शिष्टाचार भेंट की। जहाँ उन्होंने देहरादून से टिहरी झील हेतु डबल लेन टनल के निर्माण की स्वीकृति का भी अनुरोध किया, वर्तमान में उत्तराखण्ड की राजधानी देहरादून से टिहरी झील जाने हेतु मसूरी-चम्बा कोटी कालोनी मोटर मार्ग के द्वारा कुल 105 किमी० की दूरी तय करनी पड़ती है, जिसमें सम्पूर्ण मार्ग पर्वतीय क्षेत्र में होने के कारण लगभग 3ः30 घण्टे का समय लगता है। लेकिन अगर दोनों जगहों के बीच 35 किमी की सुरंग बन जाये तो आप केवल 1 घंटे में ये सफर पूरा कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून से टिहरी झील जाने में लगेंगे सिर्फ 45 मिनट, CM धामी ने अमित शाह को बताया मास्टरप्लान
इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस परियोजना को जल्द मंजूरी देने का आश्वासन दिया, मुख्यमंत्री धामी ने इस पर केंद्रीय मंत्री का आभार व्यक्त किया, वहीं टनल के निर्माण की अनुमानित लागत 8750 करोड़ आंकी गई है। देहरादून और टिहरी झील के बीच टनल बनने के बाद सफर तो आसान होगा ही, साथ ही पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। प्रमुख सचिव लोनिवि आरके सुधांशु ने बताया कि अभी योजना का केवल शुरुआती खाका तैयार किया गया है इसमें डिटेल सर्वे किया जाएगा जिसके बाद ही टनल से देहरादून और टिहरी की वास्तविक दूरी का पता चलेगा, टनल देहरादून के राजपुर के निकट से प्रस्तावित है, जो टिहरी झील के निकट कोटी कालोनी में समाप्त होगी। टनल की कुल लंबाई लगभग 35 किमी आएगी। वहीं टनल निर्माण के बाद टिहरी झील तक का सफर तय करने में केवल 45 से 60 मिनट लगेंगे।