उत्तराखंड पौड़ी गढ़वालNarendra singh negi name will be sent for padma award

उत्तराखंड के लिए गौरवशाली पल, पद्म पुरस्कार के लिए भेजा जाएगा गढ़रत्न नेगी जी का नाम

लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी के 73वें जन्मदिवस पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने उनका नाम पद्म पुरस्कारों के लिए भेजने की घोषणा की। इसके अलावा लोक कलाकारों के हित में एक शानदार काम भी होने वाला है।

Narendra singh negi: Narendra singh negi name will be sent for padma award
Image: Narendra singh negi name will be sent for padma award (Source: Social Media)

पौड़ी गढ़वाल: गढ़रत्न नरेंद्र सिंह नेगी। उत्तराखंडी लोकसंगीत के लीजेंड। नरेंद्र सिंह नेगी उन लोगों में शामिल हैं, जिन्होंने पहाड़ के लोकसंगीत को नई ऊंचाईयां देने और इसे विश्वस्तरीय मंच तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया है। उत्तराखंडी लोकसंगीत और लोकगायक नरेंद्र सिंह नेगी एक-दूसरे के पर्याय हैं। इस साल राज्य सरकार लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी का नाम पद्म पुरस्कारों के लिए भेजेगी। लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी के 73वें जन्मदिवस पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने ये घोषणा की। उन्होंने कहा कि जल्द ही राज्य सरकार द्वारा इस संबंध में संस्तुति केंद्र को भेज दी जाएगी। इसके अलावा लोक कलाकारों के हित में भी एक शानदार काम होने वाला है। लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी समेत प्रदेश के लोक संस्कृति के रचनाकारों, लोकगायकों के जीवन परिचय व रचनाओं का अभिलेखीकरण कर पुस्तक के रूप में प्रकाशित किया जाएगा। गुरुवार को देहरादून में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने प्रसिद्ध लोकगायक नरेंद्र सिंह नेगी के जीवन दर्शन एवं व्यक्तित्व पर आधारित पुस्तक 'सृजन से साक्षात्कार' का विमोचन किया।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - ये गढ़वाली शॉर्ट फिल्म बेहद शानदार है, अंदर तक झकझोर देती है कहानी..आप भी देखिए
इस मौके पर सीएम ने कहा कि नरेंद्र सिंह नेगी वास्तव में समाज के सफल नायकों के रूप में रहे हैं। उनके गीत राज्यवासियों को अपनी परंपराओं से जोड़ने में मददगार रहे हैं। उन्होंने समृद्ध लोक संस्कृति एवं समाजिक सरोकारों को अपने गीतों एवं संगीत के माध्यम से देश व दुनिया तक पहुंचाने का काम किया। मुख्यमंत्री धामी ने उत्तराखंड के प्रमुख रचनाकारों के जीवन परिचय और रचनाओं का अभिलेखीकरण करने की भी घोषणा की। इस पुस्तक में लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी, मोहन उप्रेती, हीरा सिंह राणा, गिरीश तिवारी गिर्दा, शमशेर सिंह, जीत सिंह नेगी और चंद्र सिंह राही समेत अन्य प्रमुख रचनाकारों की रचनाएं शामिल होंगी। कार्यक्रम में लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी ने कहा कि वह भविष्य में भी अपने गीतों के माध्यम से समाज की सेवा करते रहेंगे। समाज के चेहरे पर मुस्कुराहट लाने का उनका प्रयास लगातार जारी रहेगा। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने भी लोक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए नरेंद्र सिंह नेगी के प्रयासों की सराहना की।