उत्तराखंड पौड़ी गढ़वालAnkita Dhyani at the World Athletics Championships

गढ़वाल की उड़नपरी अंकिता को ‘ऑल द बेस्ट’ कहें, वर्ल्ड चैंपियनशिप में देश के लिए दौड़ेगी

अंकिता ध्यानी को नेशनल गेम्स में शानदार प्रदर्शन करने का इनाम मिला। अब वो अंडर-20 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत की तरफ से खेलती नजर आएंगी।

Ankita Dhyani World Championship: Ankita Dhyani at the World Athletics Championships
Image: Ankita Dhyani at the World Athletics Championships (Source: Social Media)

पौड़ी गढ़वाल: अभी हाल में उत्तराखंड के कई होनहारों ने राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी खेल प्रतिभा का दम दिखाया। हैट्रिक गर्ल वंदना कटारिया ने ओलंपिक में शानदार रिकॉर्ड बनाया तो वहीं गोल्डन गर्ल अंकिता ध्यानी नेशनल गेम्स में छाई रहीं। नेशनल गेम्स में शानदार प्रदर्शन करने का इनाम भी अंकिता को मिला है। अब वो अंडर-20 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत की तरफ से खेलती नजर आएंगी। वर्ल्ड चैंपियनशिप का आयोजन नैरोबी में होना है। जिसमें अंकिता ध्यानी पांच हजार और पंद्रह सौ मीटर की दौड़ में हिस्सा लेंगी।अंकिता नैरोबी के लिए निकल पड़ी हैं। अंकिता के लिए ये मौका बेहद खास है, क्योंकि वो पहली बार देश से बाहर निकलकर अपना हुनर दिखाने वाली हैं। रिखणीखाल के मेरूड़ा गांव की रहने वाली अंकिता आज भले ही गोल्डन गर्ल के रूप में जानी जाती हों, लेकिन यहां पहुंचने के लिए उन्हें बहुत संघर्ष करना पड़ा। मेरूड़ा गांव में पचास-साठ परिवार रहते हैं। शिक्षा के नाम पर यहां एक प्राथमिक स्कूल है, जहां छोटा सा खेल मैदान है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड की अंकिता और अनु को गुड लक कहिए, नेरोबी में वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए हुए रवाना
खेल में करियर बनाने की चाह रखने वाली अंकिता पहाड़ी पगडंडियों पर दौड़कर अभ्यास किया करती थीं। वो पंद्रह सौ, तीन हजार और पांच हजार मीटर की दौड़ में राष्ट्रीय स्तर पर कई बार गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं। पिछले दिनों पंजाब में हुई 19वीं नेशनल फेडरेशन कप जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अंकिता ने गोल्ड और सिल्वर मेडल हासिल किया। उत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर उनका चयन केन्या के नैरोबी में होने वाली अंडर-20 वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए हुआ। ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन से भी अंकिता बेहद प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि एक दिन वो भी ओलंपिक में हिस्सा लेकर देश का नाम रौशन करेंगी। शनिवार को अंकिता पूरी टीम के साथ नैरोबी के लिए रवाना हो गईं। राज्य समीक्षा टीम की तरफ से अंकिता ध्यानी को ढेरों शुभकामनाएं। उम्मीद है वो विदेशी जमीन पर देश का परचम जरूर फहराएंगी।