उत्तराखंड देहरादूनRenovation of Dehradun Paonta Highway

देहरादून-पांवटा हाईवे के आ गए ‘अच्छे दिन’, 2000 करोड़ की लागत से हाईटेक होगी सड़क

बल्लूपुर-पांवटा रोड के चौड़ीकरण के लिए प्राधिकरण ने बल्लूपुर से लेकर पांवटा साहिब के बीच जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। आगे जानिए प्रोजेक्ट की डिटेल

Dehradun Paonta Highway: Renovation of Dehradun Paonta Highway
Image: Renovation of Dehradun Paonta Highway (Source: Social Media)

देहरादून: देहरादून को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित किया जा रहा है। यहां कई सड़क परियोजनाओं पर काम चल रहा है, ताकि सफर सुरक्षित और आरामदायक बन सके। आने वाले वक्त में राजधानी देहरादून को जोड़ने वाले सभी हाईवे फोर लेन में तब्दील हो जाएंगे। प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो चुका है। हरिद्वार-देहरादून हाईवे फोर लेन हो चुका है। दिल्ली-देहरादून हाईवे को फोर करने की कवायद भी जारी है। इसी कड़ी में बल्लूपुर से शुरू होने वाले पांवटा साहिब राजमार्ग को भी फोर लेन बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इस मार्ग को हाईवे में तब्दील करने का काम भी भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी एनएचएआई करेगा। रोड के चौड़ीकरण के लिए प्राधिकरण ने बल्लूपुर से लेकर पांवटा साहिब के बीच जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। जल्द ही संबंधित क्षेत्रों का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - ये होगी उत्तराखंड की सबसे लंबी डबल लेन टनल, 2023 से शुरू होगा सफर..जानिए खूबियां
उत्तराखंड की राजमार्ग यूनिट ने प्रोजेक्ट को लेकर प्रस्ताव तैयार किया था। बल्लूपुर से शुरू होने वाले पांवटा साहिब राजमार्ग का करीब 50 किलोमीटर का हिस्सा फोरलेन किया जाएगा। इसके लिए एनएचएआई ने करीब दो हजार करोड़ रुपये का इस्टीमेट तैयार किया है। इस्टीमेट को मंजूरी के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को भेजा गया है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक चौड़ीकरण की जद में बड़े स्तर पर निजी भूमि आ रही है। जिसके चलते अधिग्रहण पर भारी खर्च आ रहा है। करीब दो हजार करोड़ रुपये की परियोजना में 800 करोड़ रुपये के आसपास जमीन अधिग्रहण में खर्च किए जाएंगे। जबकि चौड़ीकरण में 1200 करोड़ रुपये का खर्च आगा। फिलहाल केंद्र की स्वीकृति का इंतजार है। मंजूरी मिलते ही दो से तीन साल के भीतर राजमार्ग के चौड़ीकरण का काम पूरा हो जाएगा।