उत्तराखंड हरिद्वारCancer hospital to be built in Uttarakhand

उत्तराखंड को मिलने वाला है बड़ा तोहफा, अनिल बलूनी ने जो बोला वो कर दिखाया

राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने की बड़ी घोषणा, हरिद्वार और हल्द्वानी में इस साल के आखिर तक खुलेंगे कैंसर अस्पताल, अब राज्य में करा सकेंगे कैंसर का उपचार

Anil Baluni: Cancer hospital to be built in Uttarakhand
Image: Cancer hospital to be built in Uttarakhand (Source: Social Media)

हरिद्वार: कैंसर .... यह महज एक बीमारी नहीं बल्कि जीवन का ऐसा भयावह दौर होता है जो ता उम्र इंसान के साथ रहता है। इंसान भले ही इस बीमारी से लड़ जाए मगर उस दौरान जिस प्रकार के शारीरिक और मानसिक तनाव से इंसान गुजरता है उसको शब्दों में बयां करना लगभग असंभव है। यह बेहद आम बीमारी हो गई है। हर दस भारतीयों में से एक को कैंसर होने की संभावना है।भारत में एक लाख की जनसंख्‍या पर 70 से 80 व्‍यक्ति कैंसर से पीडित हो जाते हैं। इस तरह हमारे देश में लगभग लाख से अधिक व्‍यक्ति हर वर्ष कैंसर पीडित होते हैं। कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है। प्रारम्भिक अवस्‍था में इस रोग का पूर्ण उपचार संभव है। ऐसे में सरकार कैंसर रोगियों के लिए स्पेशल अस्पताल खोल रही है जहां उनका अच्छे से इलाज हो।उत्तराखंड सरकार ने भी कैंसर रोगियों के लिए एक सराहनीय पहल की है। अब उत्तराखंड के कैंसर पीड़ितों को इलाज के लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब उत्तराखंड में भी कैंसर का इलाज शुरु होने वाला है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: कपकोट में भारी बारिश के बाद तबाही, 25 से ज्यादा गाय-बकरियों की मौत
राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने इससे संबंधित बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि हरिद्वार और हल्द्वानी में इस साल के आखिर तक कैंसर के इलाज की सुविधा शुरू हो जाएगी। जी हां, अब लोगों को इलाज के लिए बड़े शहरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। हरिद्वार में बीते शुक्रवार से शुरू हुए भाजपा के दो दिवसीय कार्यक्रम में पहुंचे राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी ने कहा कि हरिद्वार और हल्द्वानी में निर्मित किए जाने वाला कैंसर अस्पताल अत्याधुनिक और सुविधायुक्त होगा। उन्होंने बताया कि कैंसर अस्पताल के लिए राज्य सरकार, एटॉमिक एनर्जी विभाग और टाटा इंस्टीट्यूट के बीच अगले सप्ताह अनुबंध हो जाएगा। इसी के साथ उन्होंने कहा कि हरिद्वार में नई बिल्डिंग की बजाय पहले से निर्मित भवन के अंदर सभी जरूरी उपकरण और सुविधा स्थापित कर इस साल के अंत तक अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल बन जाएगा और राज्य के कैंसर रोगियों का इलाज शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि हरिद्वार में कई भवन चिन्हित किए गए हैं। उनमें से एक फाईनल करके काम शुरू किया जाएगा। हल्द्वानी में पहले से ही कैंसर अस्पताल का ढांचा खड़ा है। वहां पर कीमोथेरेपी और इलाज सुविधा शुरू की जाएगी।