उत्तराखंड देहरादूनVehicle fare increased from Dehradun to hill districts

देहरादून से ऋषिकेश, पौड़ी, चमोली, रुद्रप्रयाग का सफर हुआ महंगा..रानीपोखरी पुल टूटने का असर

उत्तराखंड में पहाड़ पर सफर हुआ 100 रूपए महंगा, ऋषिकेश से देहरादून का सफर भी पड़ेगा जेब को भारी, जानिए अचानक ही किराए में बढ़ोतरी की वजह

Ranipokhari Bridge Broken: Vehicle fare increased from Dehradun to hill districts
Image: Vehicle fare increased from Dehradun to hill districts (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में बरसात की वजह से जगह-जगह होने वाली तबाही लोगों की जेब पर भारी पड़ गई है। पहाड़ों पर बस का सफर महंगा हो गया है। रानीपोखरी पुल हाल ही में ढह गया जिससे ऋषिकेश की बसों की रानीपोखरी पुल के जरिए दून की आवाजाही बंद हो चुकी है। एक खबर के मुताबिक रानीपोखरी पुल ढहने के बाद ऋषिकेश की बसें अब वाया नेपालीफार्म आवाजाही कर रही हैं। जिस वजह से दून से ऋषिकेश का किराया बीस रुपये बढ़ गया है। वहीं पहाड़ों की बसों का किराया 100 रुपए बढ़ गया है। दरअसल पहाड़ की सभी बसें मसूरी होकर जा रही है। इस रूट से पौड़ी, चमोली, रुद्रप्रयाग का सफर 62 किमी बढ़ गया है और किराया 100 बढ़ गया है। हालांकि उत्तरकाशी-टिहरी रूट पर चलने वालीं बसों का किराया दस रुपये कम हो गया है। परिवहन निगम के सहायक महाप्रबंधक केपी सिंह ने बताया कि रानीपोखरी पुल टूटने के कारण देहरादून-ऋषिकेश के बीच चलने वाली जेएनएनयूआरएम डिपो की बसें बाधित हुई हैं और बीते शुक्रवार से भानियावाला से नेपालीफार्म होते हुए बसें ऋषिकेश पहुंच रही हैं.

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के छात्र-छात्राओं को CM धामी ने दिया बड़ा तोहफा, पहली बार बढ़ाई स्कॉलरशिप
इस रूट से ऋषिकेश की दूरी 11 किमी ज्यादा पड़ती है जिस वजह से किराए में 20 रूपए की बढ़ोतरी हुई है। पहले रानीपोखरी के जरिए ऋषिकेश का किराया 70 रुपये था, जो अब 90 रुपये हो गया है। वहीं मूसलाधार बरसात के चलते पहाड़ों की तरफ रास्ता भी तरह बाधित हो गया है जिस वजह से पहाड़ी रूटों की सभी बसें देहरादून से मसूरी के जरिए जा रही हैं। टिहरी, उत्तरकाशी, पौड़ी, चमोली और रुद्रप्रयाग के विभिन्न क्षेत्रों में जाने वाली हिल डिपो की बसें देहरादून से मसूरी होते हुए चंबा पहुंच रही है। पहले यह बसें ऋषिकेश से होकर जाती थीं। रास्ता बाधित होने की वजह से चमोली, रुद्रप्रयाग, पौड़ी आदि जगहों की दूरी बढ़ गई है जिस वजह से किराए में 100 की बढ़ोतरी हुई है।वहीं मसूरी वाले रूट से उत्तरकाशी-टिहरी की दूरी कुछ कम हुई है। महाप्रबंधक केपी सिंह ने बताया किया है किराया कुछ समय के लिए ही बढ़ाया गया है। जब पहाड़ों पर निर्धारित रूटों पर आवाजाही शुरू हो जाएगी तो किराया सामान्य हो जाएगा।