उत्तराखंड रुड़कीUttarakhand lawyer Id hacked in Afghanistan

उत्तराखंड के वकील की फेसबुक ID अफगानिस्तान में हैक, इंटरपोल ने दी जानकारी

अगर आप भी फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं तो थोड़ा सचेत हो जाइए, क्योंकि अफगानिस्तान के हैकर्स आपकी फेसबुक आईडी हैक कर सकते हैं। रुड़की के अधिवक्ता के साथ यही हुआ।

Uttarakhand lawyer Id hacked: Uttarakhand lawyer Id hacked in Afghanistan
Image: Uttarakhand lawyer Id hacked in Afghanistan (Source: Social Media)

रुड़की: अफगानिस्तान में तालिबान राज आने के बाद हर देश की चिंता बढ़ गई है। तालिबान दूसरे समुदायों को अपना निशाना बना रहा है, यही नहीं वहां बैठे हैकर्स भी भारत के सोशल मीडिया यूजर्स के अकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। अगर आप भी फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं तो थोड़ा सचेत हो जाइए, क्योंकि अफगानिस्तान के हैकर्स आपकी फेसबुक आईडी हैक कर सकते हैं। हरिद्वार के रुड़की में रहने वाले एक वकील के साथ यही हुआ। उनकी फेसबुक आईडी हैक हो गई थी। पुलिस की जांच आगे बढ़ी तो पता चला कि फेसबुक आईडी अफगानिस्तान में हैक की गई है। पीड़ित अधिवक्ता अनुज कपिल रुड़की के गंगनहर क्षेत्र में रहते हैं। 12 अगस्त 2021 को उन्होंने पुलिस को एक शिकायत दी थी, जिसमें उन्होंने कहा कि किसी ने उनकी फेसबुक आईडी हैक कर ली। शिकायत मिलने पर पुलिस ने जांच शुरू कर दी। साथ ही इंटरपोल से भी मदद मांगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: कार्बेट में पर्यटकों का शराब के नशे में बवाल, 2 लोग बुरी तरह जख्मी
इंटरपोल के निदेशक ने आईडी हैक होने को लेकर जो बताया, वो सुन पुलिस भी हैरान रह गई। इंटरपोल से संपर्क करने पर पता चला कि अधिवक्ता की आईडी को अफगानिस्तान में हैक किया गया था। मामला बेहद गंभीर है। अधिवक्ता की आईडी किसने और क्यों हैक की, इस बारे में पुलिस गंभीरता से जांच कर रही है। अगर आप भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर हैं, तो प्राइवेसी को लेकर सतर्क रहें। इस डिजिटल युग में प्राइवेसी बहुत अहम है। इसके साथ ही साइबर क्राइम से खुद को बचाना भी बड़ी चुनौती है। सोशल मीडिया पर सिर्फ वही जानकारी रखें, जिससे आपको किसी तरह का नुकसान न हो। हैकर्स से अपने आप को बचाने का सबसे सिंपल तरीका यह है कि किसी भी वेबसाइट और लिंक पर क्लिक करने के पहले दो बार सोचें, जांचें परखें, उसके बाद ही क्लिक करें। अपने अकाउंट की सुरक्षा बना के रखे।