उत्तराखंड रुद्रपुरUdham singh nagar Varuna aggrwal clear upsc exam 2021

उत्तराखंड: वरुणा ने पूरा किया दादा का सपना, UPSC में 38वीं रैंक..बनेंगी IAS अफसर

वरुणा ने बताया कि उन्हें आईएएस बनने का ख्वाब उनके दादा बनवारी लाल अग्रवाल ने दिखाया। दादा की सलाह पर उन्होंने आईएएस की परीक्षा की तैयारी शुरू की, और इसमें सफल भी रहीं।

Udham singh nagar varuna aggrwal: Udham singh nagar Varuna aggrwal clear upsc exam 2021
Image: Udham singh nagar Varuna aggrwal clear upsc exam 2021 (Source: Social Media)

रुद्रपुर: संघ लोक सेवा आयोग की सिविल परीक्षा में उत्तराखंड के होनहार छाए रहे। ऊधमसिंहनगर की रहने वाली वरूणा अग्रवाल ने सिविल सेवा परीक्षा में 38वीं रैंक हासिल कर प्रदेश का मान बढ़ाया है। उनकी इस उपलब्धि से जिले में जश्न का माहौल है। घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा है। वरुणा अग्रवाल का परिवार रुद्रपुर में रहता है। उनके पिता सुबोध अग्रवाल और भाई राहुल अग्रवाल चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं, जबकि माता साधना अग्रवाल गृहणी हैं। पढ़ाई में बचपन से ही होनहार रहीं वरुणा हमेशा से सिविल सेवा में जाने का ख्वाब देखा करती थीं। इसे पूरा करने के लिए उन्होंने जमकर मेहनत की और आखिरकार अपने सपने को सच करने में कामयाब रहीं। वरुणा बारह साल तक प्रदेश राइस मिलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रहे प्रमुख उद्योगपति व समाजसेवी पीडी अग्रवाल की भतीजी हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: ये बिटिया बनेगी IAS अफसर, देशभर में पाई 23वीं रैंक..बधाई दीजिए
वरुणा ने बताया कि उन्हें आईएएस बनने का ख्वाब उनके दादा बनवारी लाल अग्रवाल ने दिखाया। वरुणा उनके बेहद करीब रही हैं, दादा की सलाह पर उन्होंने आईएएस की परीक्षा की तैयारी शुरू की। उससे पहले वरुणा ने साल 2018-19 में सिम्बायोसिस इंस्टिट्यूट पुणे से कानून की डिग्री ली। बाद में दिल्ली चली गईं और वहां कोचिंग ज्वाइन की। इस मुकाम को हासिल करने के लिए वह दो साल से लगातार मेहनत कर रही थी। वरुणा ने बताया कि वह हर दिन आठ से दस घंटे पढ़ाई करती रही। परीक्षा के दिनों में 12 घंटे पढ़ाई की है। वरुणा ने कहा कि सिविल सर्विसेज परीक्षा के लिए कोई भी पूरी तैयारी नहीं कर पाता है। इसलिए योजना के साथ पढ़ाई करनी होती है। परीक्षा की तैयारी में स्मार्ट वर्क सबसे जरूरी होता है। जिसके लिए उन्होंने जमकर अभ्यास किया। वरुणा अब शिक्षा और समाज के कमजोर तबके के बच्चों के लिए काम करना चाहती हैं।