उत्तराखंड देहरादूनThree trains will not departure from dehradun

उत्तराखंड के रेल यात्री कृपया ध्यान दें, देहरादून से नहीं चलेंगी ये 3 ट्रेन

इसका मतलब ये है कि यात्रियों को इन ट्रेनों में सफर के लिए देहरादून से ऋषिकेश जाना होगा। इससे सफर में समय भी ज्यादा लगेगा, साथ ही जेब पर भी असर होगा।

Dehradun train News: Three trains will not departure from dehradun
Image: Three trains will not departure from dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: देहरादून के रेल यात्रियों की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। दरअसल अब देहरादून से चलने वाली तीन ट्रेनों का संचालन ऋषिकेश-हरिद्वार से होगा। इसका मतलब ये है कि यात्रियों को इन ट्रेनों में सफर के लिए देहरादून से ऋषिकेश जाना होगा। इससे सफर में यात्रियों का समय भी ज्यादा लगेगा, साथ ही जेब पर भी असर होगा। जिन ट्रेनों का संचालन दून की बजाय ऋषिकेश से करने का निर्णय लिया गया है, उनमें देहरादून-हावड़ा और देहरादून-कोच्चीवेली एक्सप्रेस ट्रेन शामिल हैं। इसके अलावा देहरादून-बांद्रा एक्सप्रेस का संचालन भी अब देहरादून के बजाय हरिद्वार से होगा। ऐसे में देहरादून के रेल यात्रियों को थोड़ी परेशानी होगी। बता दें कि पहले इन सभी ट्रेनों का संचालन देहरादून से किया जाता था। बाद में हरिद्वार कुंभ मेले में तीर्थयात्रियों की संख्या को देखते हुए इन तीनों ट्रेनों को ऋषिकेश से संचालित किया जाने लगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: टनकपुर-बागेश्वर के लिए बनेगी 154 Km रेल लाइन, रेल मंत्रालय ने दी खुशखबरी
हरिद्वार महाकुंभ के खत्म होने के बाद उम्मीद की जा रही थी कि इन ट्रेनों का संचालन देहरादून से होने लगेगा, लेकिन अब रेलवे ने अपना फैसला बदल लिया है। रेलवे के नए टाइम टेबल के अनुसार अब देहरादून-हवाड़ा और देहरादून-कोच्चीवेळी एक्सप्रेस ट्रेन देहरादून के बजाय ऋषिकेश से संचालित होगी। वहीं देहरादून-बांद्रा एक्सप्रेस का संचालन भी अब हरिद्वार से होगा। इस तरह रेलवे ने दून के यात्रियों को तगड़ा झटका दिया है। अब उन्हें इन तीन ट्रेनों को पकड़ने के लिए ऋषिकेश-हरिद्वार जाना होगा। इसके अलावा देहरादून, हरिद्वार और ऋषिकेश से चलने वाली पांच ट्रेनें दिसंबर के पहले हफ्ते से 28 फरवरी 2022 तक तीन महीने के लिए रद्द रहेंगी। रेलवे ने यह निर्णय कोहरे के मद्देनजर लिया है।