उत्तराखंड बागेश्वरBageshwar deeksha rawat clears jee advance

बागेश्वर की होनहार दीक्षा को बधाई, देश के TOP-5 IIT के लिए हुआ चयन

दीक्षा रावत ने इंटरमीडिएट की परीक्षा सेंट एडम्स पब्लिक स्कूल, गरुड़ से पास की। उनका चयन जेईई एडवांस में टॉप फाइव आईआईटी संस्थान के लिए हुआ है।

Deeksha rawat Bageshwar: Bageshwar deeksha rawat clears jee advance
Image: Bageshwar deeksha rawat clears jee advance (Source: Social Media)

बागेश्वर: तकनीकी संस्थानों में दाखिले के लिए राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली जेईई एडवांस्ड परीक्षा के नतीजों में उत्तराखंड के छात्रों ने शानदार प्रदर्शन किया। पहाड़ की होनहार बिटिया दीक्षा रावत ने जेईई एडवांस्ड में टॉप फाइव आईआईटी में जगह बनाई है। दीक्षा की इस उपलब्धि से क्षेत्र में खुशी की लहर है। घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा है। होनहार दीक्षा सीमांत जिले बागेश्वर की रहने वाली हैं। उनका परिवार गागरीगोल में रहता है। दीक्षा के भाई भी अमेरिका से फेलोशिप पीएचडी कर रहे हैं। परिवार को दीक्षा से भी बड़ी उम्मीदें थीं और वो इन उम्मीदों पर पूरी तरह खरी उतरीं। दीक्षा रावत का चयन जेईई एडवांस में टॉप फाइव आईआईटी संस्थान के लिए हो गया है। गागरीगोल निवासी यशवंत सिंह रावत की बेटी दीक्षा रावत ने इंटरमीडिएट की परीक्षा सेंट एडम्स पब्लिक स्कूल गरुड़ से पास की।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल के कोट गांव की राजनंदनी को बधाई, JEE में पाई ऑल इंडिया 915 वीं रैंक
इस दौरान उन्होंने 96 प्रतिशत अंक हासिल किए। अब दीक्षा ने जेईई एडवांस्ड में सफलता हासिल की है। दीक्षा के पिता यशवंत रावत सीमा सुरक्षा बल में तैनात रहकर देश की सेवा कर रहे हैं, जबकि उनकी माता मुन्नी रावत गृहणी हैं। दीक्षा के बड़े भाई आशुतोष ने साल 2015-16 में मेरिट हासिल कर आईआईटी कानपुर में प्रवेश पाया था। उन्होंने वहीं से बीटेक और एमटेक की डिग्री ली। आशुतोष वर्तमान में कोलंबिया यूनिवर्सिटी न्यूयॉर्क (यूएसए) से फेलोशिप पीएचडी कर रहे हैं। दीक्षा भी बड़े भाई की तरह इंजीनियरिंग के क्षेत्र में जाना चाहती हैं। इसके लिए उन्होंने जेईई एडवांस्ड परीक्षा की तैयारी की और सफल रहीं। दीक्षा अब टॉप फाइव IIT में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर अपने सपने को साकार कर सकेंगी। राज्य समीक्षा टीम की तरफ से उन्हें ढेरों बधाई।