उत्तराखंड रुद्रप्रयागRudraprayag sushant Kala clears exam institute of mathematical sciences Chennai

रुद्रप्रयाग के सुशांत ने देश के टॉप 7 छात्रों में बनाई जगह.. गणित विज्ञान संस्थान से करेंगे PHD

इस साल देशभर से सिर्फ 7 छात्रों को गणित विज्ञान संस्थान में शोध करने का अवसर मिलेगा, जिनमें अपने सुशांत काला भी शामिल हैं।

Sushant Kala Rudraprayag: Rudraprayag sushant Kala clears exam institute of mathematical sciences Chennai
Image: Rudraprayag sushant Kala clears exam institute of mathematical sciences Chennai (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: पहाड़ की जिंदगी मुश्किल ही सही, लेकिन यहां के होनहार युवा इन मुश्किलों पर जीत हासिल करने का हुनर खूब जानते हैं। यहां के होनहार गांव की पगडंडियों से गुजरते हुए देश-दुनिया में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं, उत्तराखंड को खुद पर गर्व करने का अवसर दे रहे हैं। रुद्रप्रयाग के सुशांत काला ऐसे ही होनहार युवाओं में से एक हैं। जयंती गांव के रहने वाले सुशांत काला का चयन गणितीय विज्ञान संस्थान चेन्नई में पीएचडी के लिए हुआ है। सुशांत की ये उपलब्धि कई मायनों में खास है। दरअसल गणित विज्ञान संस्थान में शोध का मौका पाना इतना आसान नहीं होता। इसके लिए टफ कंपटीशन से गुजरना पड़ता है। इस साल देशभर से सिर्फ 7 छात्रों को गणित विज्ञान संस्थान में शोध करने का अवसर मिलेगा, जिनमें अपने सुशांत काला भी शामिल हैं। सुशांत मूलरूप से पौड़ी गढ़वाल के सुमाड़ी गांव के रहने वाले हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर, ONGC ने सैकड़ों पदों पर निकाली भर्तियां
उन्होंने इंटर तक की पढ़ाई राजकीय इंटर कॉलेज जयंती, कोठियाड़ा से की। बीएससी गढ़वाल यूनिवर्सिटी, श्रीनगर से किया। सुशांत ने आईआईटी रोपड़ पंजाब से एमएससी की डिग्री हासिल की है। उन्होंने गणित विषय में नेट और गेट आदि परीक्षा अच्छी रैंक से उत्तीर्ण की। वर्तमान में सुशांत आईआईटी कानपुर में पीएचडी कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रीय उच्च गणित परीषद एनबीएचएम की परीक्षा उतीर्ण की। जिसके बाद उन्हें गणितीय विज्ञान संस्थान के साक्षात्कार हेतु चुना गया। अब सुशांत काला गणितीय विज्ञान संस्थान में पीएचडी करेंगे। उनकी इस सफलता से जिले में खुशी की लहर है। पिता मंगलेश काला और माता नर्मदा काला ने भी बेटे की उपलब्धि पर खुशी जताई। सुशांत ने कहा कि वो गणित के क्षेत्र में उच्च शोध करने के साथ ही अपने प्रदेश के छात्रों को गणित के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे। यही उनके जीवन का लक्ष्य है। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता और गुरुजनों को दिया। राज्य समीक्षा टीम की तरफ से सुशांत को उज्जवल भविष्य के लिए ढेरों शुभकामनाएं।