उत्तराखंड उत्तरकाशीPeople beat vankarmi in uttarkashi

गढ़वाल: पेड़ काट रहे थे लोग, वन विभाग ने रोका तो हुई पिटाई..पीछे दौड़ाए कुत्ते

हलटाड़ी में एक शख्स और उसके बेटे पेड़ काट रहे थे। गश्त कर रहे वनकर्मियों ने उन्हें रोका तो पिता-बेटों ने वनकर्मियों से मारपीट की। उनके पीछे कुत्ता भी दौड़ाया। पढ़िए पूरी खबर-

Uttarkashi news: People beat vankarmi in uttarkashi
Image: People beat vankarmi in uttarkashi (Source: Social Media)

उत्तरकाशी: प्रकृति को सहेजना है, तो हमें पेड़ बचाने होंगे, उनका संरक्षण करना होगा, लेकिन उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में पेड़ों-वनों का दोहन लगातार जारी है। वनकर्मी कार्रवाई करने जाते हैं तो पेड़ काटने वाले लोग उन पर हमला करते हैं, उनके पीछे कुत्ते दौड़ाते हैं। मामला उत्तरकाशी का है, जहां दो वनकर्मियों को पेड़ काटने का विरोध करना महंगा पड़ गया। गोविंद वन्यजीव विहार राष्ट्रीय पार्क क्षेत्र के सौड़ बीट के हलटाड़ी में कैल का पेड़ काट रहे एक शख्स और उसके दो बेटों ने गश्त कर रहे वनकर्मियों पर हमला कर दिया। आरोप है कि घटना के दौरान आरोपियों ने वनकर्मियों के पीछे कुत्ता भी दौड़ाया, कुत्ते से बचने के लिए भागते वक्त एक वनकर्मी गिर गया। जिससे वो बुरी तरह घायल हो गया। बाद में वनकर्मियों ने किसी तरह घटना की सूचना उच्च अधिकारियों को दी। वनकर्मियों ने जंगल में पेड़ काट रहे आरोपियों के खिलाफ मोरी थाने में तहरीर दी है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: रामगढ़ में बादल फटा, 12 लोगों की मौत..20 लोग लापता
घटना शनिवार रात की है। विभाग के उपनलकर्मी अरुण शेखर और मेंबर सिंह सौड़ बीट के हलटाड़ी में रात्रि गश्त कर रहे थे। तभी उन्हें जंगल में कटर की आवाज सुनाई दी। आवाज के आधार पर जब वह मौके पर पहुंचे तो वहां पर दणगण गांव निवासी ज्ञानशू लाल और उनके दो बेटे जगदीश लाल और विजू लाल कैल का पेड़ काटते हुए मिले। वनकर्मियों ने उन्हें पेड़ काटने से रोका तो आरोपी उनसे लड़ने लगे। तीनों ने वनकर्मियों पर हमला कर दिया। हमले के बाद आरोपी पिता-पुत्रों ने वनकर्मियों के पीछे कुत्ता भी दौड़ाया। वनकर्मी वहां से भागने लगे। इस दौरान उनका वॉकी-टॉकी भी जंगल में गिर गया। एक वनकर्मी जंगल में गिरने से गंभीर रूप से घायल हो गया। मामला बेहद गंभीर है। रविवार को वन विभाग ने इस संबंध में तीनों पिता-पुत्रों के खिलाफ मोरी थाने में तहरीर दी। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है, जांच जारी है।