उत्तराखंड रुड़कीRoorkee gadharona village Dengue

उत्तराखंड में डेंगू का कहर, 1 ही जिले में 167 लोग पॉजिटिव..एक मौत की सूचना

शनिवार को जिलेभर में 55 मरीज डेंगू संक्रमित पाए गए। गाधारोणा में 33 लोग डेंगू पीड़ित मिले। जिले में अब तक 167 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है।

Gadharona village Roorkee Dengue: Roorkee gadharona village Dengue
Image: Roorkee gadharona village Dengue (Source: Social Media)

रुड़की: हरिद्वार में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। रुड़की के गाधारोणा गांव में हर घर में डेंगू पीड़ित मरीज मिल रहे हैं। हालात बेहद गंभीर हैं। अब तक यहां 167 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। एक संदिग्ध की मौत की सूचना भी है। इस तरह गांव में डेंगू ने पूरी तरह पैर पसार लिए हैं। शनिवार को आई रिपोर्ट में गांव के 33 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। आधा दर्जन से ज्यादा लोग गंभीर रूप से बीमार हैं, जिन्हें इलाज के लिए सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पूरे जिले की बात करें तो शनिवार को जिलेभर में 55 मरीज डेंगू संक्रमित पाए गए। गाधारोणा में एक व्यक्ति की मौत भी हुई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इसे लेकर गांव में पूछताछ की थी। हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम ने मंगलौर के हरजौली गांव में भी सैंपल लिए हैं। इस गांव में मलेरिया के 22 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। ऐसे में माना जा रहा है कि इन लोगों को डेंगू की शिकायत हो सकती है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में अब डेंगू का डर, गाधारोणा गांव में 100 लोग पॉजिटिव..घोषित हुआ हॉटस्पॉट
शनिवार को गाधारोणा गांव के एक ही परिवार के बदलू गिरी, मिन्नो और नंदनी को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव में डटी हुई है। आशा व स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करने के बाद दवाई दे रहे हैं। शनिवार को स्वास्थ्य अधिकारी गांव में पहुंचे थे। गांव में दवा का छिड़काव भी कराया गया। हरिद्वार जिले में बढ़ते डेंगू के मामलों को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने डेंगू की रोकथाम के लिए अधिकारियों को व्यापक स्तर पर डेंगू विरोधी अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि पिछले दिनों हुई भारी बारिश के बाद हरिद्वार जिले में डेंगू के केस तेजी से बढ़े हैं। यहां गाधारोणा और मुंडलाना में कई लोग डेंगू से पीड़ित पाए गए।