उत्तराखंड टिहरी गढ़वालPoultry farming yogendra negi ravindra negi and virendra negi tehri garhwal

गढ़वाल: 3 भाइयों ने मुर्गी पालन से संवारी किस्मत, अब 1 साल में 15 लाख की कमाई

ये तीनों भाई पहले ठेकेदारी करते थे। बाद में उन्होंने पोल्ट्री फॉर्म खोला। इसके जरिए ये तीनों भाई हर साल करीब 15 से 18 लाख रुपये तक की कमाई कर रहे हैं।

Yogendra negi Poultry farm tehri: Poultry farming yogendra negi ravindra negi and virendra negi tehri garhwal
Image: Poultry farming yogendra negi ravindra negi and virendra negi tehri garhwal (Source: Social Media)

टिहरी गढ़वाल: कहते हैं पहाड़ का पानी और जवानी, कभी पहाड़ के काम नहीं आते, लेकिन अब ये तस्वीर बदलने लगी है। यहां के युवा स्वरोजगार का महत्व समझने लगे हैं, उसके दम पर सफलता का सफर तय कर रहे हैं। टिहरी के तीन भाईयों ने भी स्वरोजगार से सफलता की मिसाल कायम की है। धारमंडल पट्टी की ग्राम सभा धारकोट में रहने वाले तीनों भाई योगेंद्र सिंह नेगी, वीरेंद्र सिंह नेगी और रविंद्र सिंह नेगी पहले ठेकेदारी करते थे। कुछ साल पहले उन्होंने पोल्ट्री फार्म का काम शुरू किया। इसके लिए उन्होंने गांव में ही 6000 मुर्गियों की क्षमता वाले पोल्ट्री फार्म की स्थापना की। इस समय उनके फार्म में 4 हजार मुर्गियां हैं। जिनके जरिए वो हर साल करीब 15 से 18 लाख रुपये तक की कमाई कर रहे हैं। योगेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि 6 हजार क्षमता वाले पोल्ट्री फार्म में उन्होंने किसी व्यक्ति को नहीं रखा है। पूरा काम कर तीनों भाई मिलकर करते हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: ONE DISTRICT TWO PRODUCTS योजना शुरु, जानिए..आपके जिले में क्या होगा काम
वो बताते हैं कि शुरुआत में सबकुछ मुश्किल लगता था, लेकिन क्योंकि हम तीनों भाई साथ थे, इसलिए असफलता के डर के बिना हम प्रयास करते रहे। थोड़े दिनों में काम चल निकला। जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण के प्रयासों से इन तीनों भाईयों के प्रयास की कहानी मुख्यमंत्री के जनसंपर्क अधिकारी भजराम पंवार के पास पहुंची तो वो भी इनके काम को देखने के लिए आए। उन्होंने तीनों भाइयों की हिम्मत, मेहनत और कार्य कुशलता को सराहा साथ ही उन्हें शुभकामनाएं भी दीं। ये भी कहा कि अगर वो भविष्य में अपने काम को बढ़ाना चाहेंगे तो सरकार उनकी पूरी मदद करेगी। इस तरह टिहरी के ये तीनों भाई स्वरोजगार के दम पर दूसरे युवाओं के लिए मिसाल बन गए हैं। इन्हें देखकर गांव के अन्य युवा भी पलायन कर परदेस में धक्के खाने के बजाय स्वरोजगार अपनाने लगे हैं।