उत्तराखंड देहरादूनAir quality index in dehradun haridwar rishikesh

देहरादून, ऋषिकेश, हरिद्वार की हवा खराब..दिवाली से पहले ही बढ़ा वायु प्रदूषण, देखिए रिपोर्ट

जो लोग प्रकृति से प्यार करते हैं, उनके लिए प्रदूषण के स्तर में हो रही बढ़ोतरी सचमुच दिल तोड़ने वाली खबर है। प्रदूषित हवा सेहतमंद लोगों की सेहत बिगाड़ सकती है।

Dehradun air quality: Air quality index in dehradun haridwar rishikesh
Image: Air quality index in dehradun haridwar rishikesh (Source: Social Media)

देहरादून: लॉकडाउन में राजधानी देहरादून की आबोहवा सुधर गई थी। लोग स्वच्छ हवा में खुलकर सांस लेने लगे थे, लेकिन अब दिवाली से ठीक पहले देहरादून समेत दूसरे कई शहरों से चिंता बढ़ाने वाली खबर आई है। दीपावली पर आतिशबाजी के पहले ही राजधानी दून के अलावा हरिद्वार, ऋषिकेश जैसे शहरों में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। जो लोग प्रकृति से प्यार करते हैं, उनके लिए प्रदूषण के स्तर में हो रही बढ़ोतरी सचमुच दिल तोड़ने वाली खबर है। दमा और सांस संबंधी दिक्कतों से जूझ रहे लोगों के लिए प्रदूषित हवा में सांस लेना बेहद हानिकारक हो सकता है। गुरुवार को राजधानी के घंटाघर क्षेत्र में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) का आंकड़ा 159 दर्ज किया गया। शुक्रवार को यह आंकड़ा बढ़कर 167 पहुंच गया। हरिद्वार में भी कमोबेश यही स्थिति है। गुरुवार को हरिद्वार में एयर क्वालिटी इंडेक्स 173 था। शुक्रवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स का आंकड़ा 190 पहुंच गया।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में आज फिर बढ़ा पेट्रोल-डीजल का दाम..जानिए आपके शहर में क्या है रेट
काशीपुर में फिलहाल यह 109 दर्ज किया गया है। राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव एसपी सुबुद्धि ने बताया कि इस बार राजधानी दून के अलावा हरिद्वार, ऋषिकेश, रुड़की, काशीपुर और ऊधमसिंहनगर में प्रदूषण स्तर की मॉनिटरिंग शुरू कर दी गई है। एयर क्वालिटी इंडेक्स की मॉनिटरिंग चार चरणों में होती है। शून्य से लेकर 50 तक के एयर क्वालिटी इंडेक्स को सेहत के लिए ठीक माना जाता है। 51 से लेकर 100 तक एयर क्वालिटी इंडेक्स को संतोषजनक, 101 से लेकर 200 तक को मॉडरेट, 200 से लेकर 300 को खराब श्रेणी, 301 से लेकर 400 तक को बहुत खराब और एयर क्वालिटी इंडेक्स का 401 से ऊपर होना प्रदूषण के लिहाज से सबसे खतरनाक माना जाता है। राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार आने वालों दिनों में आतिशबाजी के बाद कई शहरों में ये आंकड़ा 300 के पार जा सकता है, जो सेहत के लिए बेहद खतरनाक है।