उत्तराखंड देहरादूनTransport department campaign against car light in Dehradun

देहरादून वाले ध्यान दें, अपनी गाड़ी की लाइट्स ठीक करवा लें..वरना लगेगा जुर्माना

कोहरे के दौरान होने वाले हादसों को रोकने के लिए परिवहन विभाग जल्द ही अभियान (dehradun car line fine) शुरू करने जा रहा है। अगर जुर्माने से बचना है तो यह खबर ध्यान से पढ़ें।

dehradun car line fine: Transport department campaign against car light in Dehradun
Image: Transport department campaign against car light in Dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: अगर आप देहरादून में रहते हैं, वाहन के मालिक हैं, तो यह खबर ध्यान से पढ़ें। अपनी गाड़ी की लाइट चेक कर लें। अगर गाड़ी (dehradun car line fine) में रिफ्लेक्टर के साथ ही पार्किंग लाइट, इंडिकेटर, ब्रेक लाइट व हेडलाइट ठीक नहीं हैं, तो उन्हें तुरंत ठीक करा लें। ऐसा नहीं किया तो परिवहन विभाग आपसे भारी-भरकम जुर्माना वसूलेगा। गाड़ी मालिकों को नियमानुसार परिवहन विभाग के प्रावधानों के मुताबिक जुर्माना देना होगा। परिवहन विभाग शहर में जल्द ही अभियान शुरू करने जा रहा है। इसके तहत बिना इंडिकेटर, रिफ्लेक्टर, बैकलाइट और पार्किंग लाइट के संचालित की जा रही गाड़ियों को चिन्हित कर गाड़ी मालिकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। निजी के साथ ही व्यावसायिक गाड़ियां भी परिवहन विभाग के रडार पर होंगी। ठंड का मौसम शुरू हो गया है। कोहरे का असर दिखने लगा है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में 1 हफ्ते के भीतर गढ्डा मुक्त होंगी सड़कें, सभी जिलाधिकारियों को सख्त निर्देश
केंद्रीय सड़क, भूतल, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2019 में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ समेत तमाम राज्यों में घने कोहरे की वजह से 33602 सड़क हादसे हुए। जिसमें 13400 लोगों की मौत हो गई थी। कोहरे की वजह से होने वाले हादसों को रोकने के लिए परिवहन विभाग ने कमर कस ली है। इसी कड़ी में एआरटीओ (प्रवर्तन) संदीप सैनी ने देहरादून, विकासनगर, ऋषिकेश, रुड़की और हरिद्वार के एआरटीओ को निर्देशित किया है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में उन तमाम गाड़ियों को चिन्हित करें, जो बिना रिफ्लेक्टर, बैक लाइट, पार्किंग लाइट और इंडिकेटर के संचालित की जा रही हैं। एआरटीओ संदीप सैनी ने कहा कि फिलहाल विशेष जांच अभियान के पहले चरण में वाहन स्वामियों को अपनी गाड़ियों में रिफ्लेक्टर लगवाने के साथ ही बैक लाइट, इंडिकेटर लगवाने का अनुरोध किया जाएगा। जो लोग नहीं मानेंगे दोबारा पकड़े जाने पर उनके खिलाफ प्रावधानों के मुताबिक कार्रवाई (dehradun car line fine) की जाएगी। ठंड के मौसम में हादसे रोकने के लिए हर एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं।