उत्तराखंड देहरादूनPet dog registration necessary in Dehradun

देहरादून वाले अपने पालतू डॉगी का रजिस्ट्रेशन कर लें, वरना अगले हफ्ते से लगेगा जुर्माना

अगले हफ्ते से कुत्ता मालिकों (dehradun pet dog registration) पर जुर्माने की कार्रवाई शुरू हो जाएगी। तीसरी बार पकड़े जाने पर मुकदमा भी दर्ज हो सकता है।

dehradun pet dog registration: Pet dog registration necessary in Dehradun
Image: Pet dog registration necessary in Dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: अगर आप देहरादून में रहते हैं और कुत्ते पालने का शौक है तो अपने पालतू कुत्ते का रजिस्ट्रेशन (dehradun pet dog registration) जरूर करा लें। ऐसा नहीं करने वालों से नगर निगम जुर्माना वसूलेगा। अगले हफ्ते से कुत्ता मालिकों पर जुर्माने की कार्रवाई शुरू हो जाएगी। इसके लिए चार टीमें गठित कर दी गई हैं। कुत्तों के रजिस्ट्रेशन को लेकर नगर निगम बार-बार चेतावनी दे चुका है। इसके बावजूद दूनवासी अपने कुत्तों के रजिस्ट्रेशन को लेकर गंभीर नहीं हैं। यही नहीं जिन्होंने पिछले साल रजिस्ट्रेशन कराया था, वह भी नवीनीकरण कराने नहीं आ रहे। पिछले साल नगर निगम में लगभग 4000 कुत्तों का पंजीकरण हुआ था। जिनमें से इस साल अभी तक केवल 800 कुत्तों का पंजीकरण नवीनीकरण कराया गया है। ऐसे में नगर निगम ने कुत्ता मालिकों पर जुर्माना लगाने का मन बना लिया है। इसके लिए टीमें भी गठित कर दी गई हैं। ये टीमें सुबह और शाम को शहर में घूम कर पालतू कुत्तों की तलाश करेंगी। रजिस्ट्रेशन नहीं होने पर संबंधित मालिक से पांच सौ रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून वाले ध्यान दें, कहीं आपका घर नकली सीमेंट से तो नहीं बना? पुलिस ने किया बड़ा खुलासा
दूसरी बार पकड़े जाने पर 5000 रुपये का चालान होगा। जबकि तीसरी बार में मुकदमे की कार्रवाई की जाएगी। एक अनुमान के मुताबिक शहर में पालतू कुत्तों की संख्या 30 हजार के आसपास है। अपने मालिकों के साथ सैर पर निकलते वक्त कुत्ते जगह-जगह गंदगी फैलाते हैं। दूसरे लोगों पर गुर्राते भी हैं। लगातार शिकायतें मिलने के बाद पिछले कुछ दिनों से नगर निगम पालतू कुत्तों के पंजीकरण को लेकर गंभीर हो गया है। रजिस्ट्रेशन को लेकर क्या प्रावधान है यह भी बताते हैं। पंजीकरण फॉर्म के साथ पशु चिकित्सक से रैबीज से बचाने को लगने वाले टीके के लगे होने का प्रमाण पत्र लाना होगा। जीवाणुनाशक का प्रमाण पत्र भी साथ लाना होगा। पंजीकरण के लिए दो सौ रुपये शुल्क जमा होगा। पंजीकरण के बाद नगर निगम संबंधित व्यक्ति को उसके नाम और पते वाला टोकन देगा । पंजीकरण कराने पर कुत्ते के मालिक को सिर्फ 200 रुपये सालाना शुल्क देना पड़ता है, लेकिन ये मामूली शुल्क बचाने के चक्कर में लोग कुत्तों का पंजीकरण (dehradun pet dog registration) नहीं करा रहे।