उत्तराखंड पौड़ी गढ़वालGarhwali film sunpat selected for international film festival

गर्व का पल: गढ़वाली फिल्म 'सुनपट' का इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के लिए चयन

35 मिनट की अवधि वाली फिल्‍म की पूरी शूटिंग पौड़ी गढ़वाल के बीरोंखाल क्षेत्र (Garhwali film sunpat international film festival) में हुई है। फिल्म का निर्देशन राहुल रावत ने किया है।

Garhwali film sunpat international film festival: Garhwali film sunpat selected for international film festival
Image: Garhwali film sunpat selected for international film festival (Source: Social Media)

पौड़ी गढ़वाल: उत्तराखंड के लिए एक सुखद खबर फिल्म और संस्कृति के क्षेत्र से आई है। पहाड़ की संस्कृति, यहां की समस्याओं और पलायन पर बनी गढ़वाली शॉर्ट फिल्म ‘सुनपट’ (Garhwali film sunpat international film festival) का चयन अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍म फेस्टिवल ऑफ इंडिया के लिए हुआ है। उत्तराखंड पर बेस्ड यह फिल्म गोवा में होने वाले इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में दिखाई जाएगी। 35 मिनट की अवधि वाली फिल्‍म की पूरी शूटिंग पौड़ी गढ़वाल के बीरोंखाल क्षेत्र में हुई है। शूटिंग पिछले साल संपन्न हुई। फिल्म का निर्देशन राहुल रावत ने किया है। कहानी भी उन्हीं की लिखी हुई है। राहुल रावत मूल रूप से डांग गांव, बीरोंखाल के रहने वाले हैं। वर्तमान में फरीदाबाद में रहते हैं। मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने बताया कि भले ही उनका जन्‍म उत्तराखंड में नहीं हुआ, लेकिन वो यहां के लोगों के संघर्ष और संस्कृति‍ को बड़े मंच पर ले जाने का सपना देखा करते थे। इसलिए उन्‍होंने अपनी इस फिल्‍म को गढ़वाली में ही बनाया। फिल्म में स्थानीय लोगों को काम करने का अवसर मिला है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में समूह ‘ग’ भर्ती पर जबरदस्त कटाक्ष है ये गीत, आप भी देखिए ये शानदार गीत
फरीदाबाद में प्रारंभिक शिक्षा के बाद राहुल ने वर्ष 2011 में मास कम्‍यूनिकेशन किया और इसके बाद वह 2013 में मुंबई चले गए। यहां उन्होंने फिल्‍म मेकर अमित शर्मा के साथ काम किया, उनसे फिल्‍म मेकिंग की बारीकियां सीखी। राहुल ने बताया कि यह उनकी पहली फिल्‍म है। आगे कई प्रोजेक्‍ट पर काम चल रहा है। राहुल की बनाई गढ़वाली शॉर्ट फिल्म का चयन गोवा में होने वाले इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के लिए हुआ है। फिल्म फेस्टिवल का आयोजन आगामी 20 से 28 नवंबर तक होगा। इसके लिए प्रेस इंफॉर्मेशन ब्‍यूरो (पीआइबी) ने 44 फीचर व नॉन फीचर फिल्मों का चयन किया है। जिनमें गढ़वाली शॉर्ट फिल्म ‘सुनपट’ (Garhwali film sunpat international film festival) भी शामिल है।