उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand Dehradun rating improved in swachhta survey

स्वच्छता सर्वे: पर्वतीय राज्यों में अव्वल उत्तराखंड, पहली बार देश के टॉप-100 शहरों में देहरादून

सुधर रही है उत्तराखंड (swachhta Survey Uttarakhand 2021) की सेहत..पर्वतीय राज्यों में उत्तराखंड नंबर-1, पहली बार देश के टॉप-100 शहरों में देहरादून-

swachhta Survey Uttarakhand 2021: Uttarakhand Dehradun rating improved in swachhta survey
Image: Uttarakhand Dehradun rating improved in swachhta survey (Source: Social Media)

देहरादून: हाल ही में 2021 स्वच्छता सर्वेक्षण (swachhta Survey Uttarakhand 2021) के आंकड़े जारी हुए हैं। इन आंकड़ों के जरिए उत्तराखंड में स्वच्छता की स्थिति को अच्छी तरह से समझा जा सकता है। इस सर्वे के मुताबिक हिमालय पर्वत माला वाले राज्यों की बात करें, तो सफाई के मामले में उत्तराखंड नंबर वन रहा है। इसके अलावा देश भर के जिन राज्यों में सबसे कम शहरी निकाय हैं, उनमें उत्तराखंड का चौथा नंबर है। इस लिस्ट में गोवा, हरियाणा और झारखंड उत्तराखंड से आगे निकले हैं। इस बीच ओवरऑल रेटिंग के मामले में देहरादून की रेटिंग में काफी सुधार दिखा। इस रेटिंग में मध्य प्रदेश राज्य का इंदौर शहर नंबर वन रहा। यह रेटिंग देहरादून के लिए भी बेहद खास रही। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून को स्वच्छता की लिस्ट में 82 में नंबर पर रखा गया है। इस स्वच्छता लिस्ट में कुल मिलाकर ऐसे ही 372 शहरों की लिस्ट है जिनकी आबादी 1 लाख से 10 लाख के बीच है।
यह भी पढ़ें - देहरादून-दिल्ली एक्सप्रेस-वे के लिए 2095 करोड़ मंजूर, 6 लेन का होगा हाईवे..जानिए खूबियां

ये भी पढ़ें:

  • पहली बार टॉप-100 में देहरादून

    Uttarakhand Dehradun rating improved in swachhta survey
    1/ 2

    पहली बार देहरादून इस लिस्ट में टॉप 100 में शामिल हुआ है। आपको बता दें कि इससे पहले स्वच्छता सर्वेक्षण में उत्तराखंड का कोई भी शहर टॉप 100 में नहीं आया था। स्वच्छता सर्वेक्षण के नतीजे बीते शनिवार को जारी हो गए थे।

  • रेटिंग सुधारने की जरूरत

    Uttarakhand Dehradun rating improved in swachhta survey
    2/ 2

    इस सर्वे (swachhta Survey Uttarakhand 2021) के विश्लेषण के आधार पर यह जानकारियां सामने आई है। खैर अभी भी देहरादून की रेटिंग सुधारने की काफी जरूरत है। देखना है किसके लिए आगे क्या क्या काम होते हैं।