उत्तराखंड देहरादूनArmy Chief General MM Naravane may become CDS

जनरल बिपिन रावत के बाद कौन बनेगा अगला CDS, लिस्ट में 3 अफसरों का नाम

नए सीडीएस के लिए जिन वरिष्ठ सैन्य अफसरों के नाम पर चर्चा हो रही है, उनमें Army Chief General MM Naravane का नाम सबसे ऊपर है।

Army Chief General MM Naravane: Army Chief General MM Naravane may become CDS
Image: Army Chief General MM Naravane may become CDS (Source: Social Media)

देहरादून: CDS Bipin Rawat सबको रुलाकर चले गए। हेलीकॉप्टर हादसे में जान गंवाने वाले सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी का आज अंतिम संस्कार किया जाएगा। सीडीएस जनरल रावत को अंतिम विदाई देने के लिए उनके घर के बाहर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी है। सीडीएस जनरल बिपिन रावत के असमय निधन के बाद हर किसी के मन में यही सवाल है कि देश का अगला सीडीएस कौन होगा। इस महत्वपूर्ण पद की जिम्मेदारी किसे दी जाएगी। सूत्रों की मानें तो सरकार जल्द ही नए सीडीएस का ऐलान कर सकती है। नए सीडीएस के लिए जिन वरिष्ठ सैन्य अफसरों के नाम पर चर्चा हो रही है, उनमें Army Chief General MM Naravane का नाम सबसे ऊपर है। बुधवार को पीएम मोदी ने कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्यॉरिटी की आपात बैठक बुलाई थी, लेकिन उसमें क्या चर्चा हुई, इस पर आधिकारिक तौर पर कुछ जानकारी नहीं दी गई।
यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के जनरल रावत की मौत पर खुशी मनाने वाला जावाद खान गिरफ्तार..लिखे बेहद गंदे शब्द

  • General MM Naravane बन सकते हैं CDS

    Army Chief General MM Naravane can become CDS
    1/ 2

    पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर हादसे में असमय निधन से पूरा देश सदमे में है। जनरल बिपिन रावत एक साथ तीन बड़ी जिम्मेदारियां निभा रहे थे। वह सीडीएस तो थे ही, साथ में चीफ ऑफ स्टाफ कमिटी के चेयरमैन भी थे। इसके अलावा वह रक्षा मंत्रालय में नए-नए बने डिपार्टमेंट ऑफ मिलिट्री अफेयर्स के सेक्रटरी थे। यह त्रासदी ऐसे वक्त हुई है, जब चीन और पाकिस्तान के साथ सरहद पर तनाव है।

  • लिस्ट में दो और नाम शामिल

    Army Chief General MM Naravane can become CDS
    2/ 2

    लिहाजा जल्द से जल्द सीडीएस रावत के उत्तराधिकारी का चयन करना होगा। केंद्र सरकार इसे लेकर जल्द ही बड़ा ऐलान कर सकती है। आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे को सीडीएस पद के लिए फ्रंटरनर माना जा रहा है। आर्मी चीफ के तौर पर जनरल नरवणे का कार्यकाल अगले साल अप्रैल में पूरा होने वाला है। उनके अलावा वायु सेना प्रमुख Air Chief Marshal V.R. Choudhary और Navy Chief Admiral R. Hari Kumar भी इस रेस में शामिल हैं।