उत्तराखंड उत्तरकाशीWho will Contest for BJP at Gangotri Seat against Col Ajay Kothiyal

उत्तराखंड चुनाव: कर्नल कोठियाल के खिलाफ कौन लड़ेगा? BJP से कई नेताओं ने ठोका दावा

Uttarakhand Assembly Elections में Gangotri Seat से AAP के Ajay Kothiyal लड़ेंगे। ऐसे में बीजेपी के कई नेताओं ने इस सीट पर दावेदारी ठोकी है।

Gangotri Seat Uttarakhand: Who will Contest for BJP at Gangotri Seat against Col Ajay Kothiyal
Image: Who will Contest for BJP at Gangotri Seat against Col Ajay Kothiyal (Source: Social Media)

उत्तरकाशी: Uttarakhand Assembly Elections में Gangotri Seat से AAP के Ajay Kothiyal लड़ेंगे। इस सीट की अहमियत से हम सब वाकिफ हैं। गंगोत्री को सूबे की सबसे हॉट सीट केवल यूं ही नहीं कहा जाता। चुनाव के लिहाज से यह बेहद महत्वपूर्ण सीट है। इसी सीट के ऊपर अब भाजपा के नेताओं के बीच जमकर दावेदारी का खेल चल रहा है। इस सीट को पाने के लिए कई विधायक एक-दूसरे के साथ जमकर प्रतियोगिता कर रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी ने अभी तक गंगोत्री सीट से किसी भी विधायक को टिकट नहीं दी है।

Uttarakhand Elections 2022

उत्तराखंड चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले ही गंगोत्री विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी के टिकट के लिए कई नेताओं ने दावेदारी ठोक दी है। बता दें कि जगमोहन रावत और पवन नौटियाल ने भी चुनाव लड़ने के लिए पार्टी को आवेदन भेजा है। इसी मुख्य सीट को पाने के लिए भाजपा के नेता एक-दूसरे से ही प्रतियोगिता कर रहे हैं। अब पार्टी गंगोत्री सीट से किसको टिकट देगी यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा मगर फिलहाल गंगोत्री सीट पर टिकट पाने के लिए कई बड़े विधायक जमकर दावेदारी जता रहे हैं।

BJP Candidates for Gangotri Seat in Uttarakhand Elections 2022

गंगोत्री में भाजपा की विजय संकल्प यात्रा आने से पहले ही इसकी तैयारी को लेकर एक बड़ी रैली निकाल दी गई। तो वहीं जिला मुख्यालय के हनुमान चौक में जनसभा का आयोजन किया गया जिसमें भाजपा नेता जगमोहन रावत ने कांग्रेस के 10 साल के कार्यकाल पर कांग्रेस के पूर्व विधायक के ऊपर जमकर निशाना साधा और कटाक्ष किया।

ये भी पढ़ें:

आपको बता दें कि भाजपा से पूर्व विधायक की धर्मपत्नी शांति रावत, पत्रकार लोकेश बिष्ट, चंदन पंवार, पूर्व ब्लॉक प्रमुख सुरेश चौहान और जगमोहन रावत ने चुनाव लड़ने के लिए अपना दावा जता दिया है और पार्टी को आवेदन भेज दिया है। बता दें कि गंगोत्री को पूरे उत्तराखंड की सबसे अधिक प्रचलित सीट माना जाता है। यह सूबे की सबसे हॉट सीट है। कोई भी पार्टी गंगोत्री सीट को अपने हाथ से जाने नहीं देना चाहती। ऐसा इसलिए क्योंकि गंगोत्री सीट से एक बेहद ही दिलचस्प मिथक जुड़ा हुआ है।

Importance of Gangotri Seat in Uttarakhand

ऐसा कहा जाता है कि जो भी प्रत्याशी गंगोत्री सीट से चुनाव लड़ता है वही पार्टी सत्ता में आती है और उसी पार्टी की सरकार बनती है। आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि यह मिथक 70 सालों से बरकरार है और उसको अभी तक कोई भी नहीं तोड़ पाया है। अब इस मिथक को मात्र एक संयोग कहें या फिर कुछ और मगर सच तो यह है कि देश के आजाद होने के बाद से इस मिथक की शुरुआत हुई जो कि अब तक नहीं टूटा है और लगातार चलता रहा है।

ये भी पढ़ें:

एक ओर सत्ताधारी पार्टी भाजपा है जिसने अभी तक गंगोत्री से अपना चेहरा घोषित नहीं किया है। वही Uttarakhand Assembly Elections 2022 में पहली बार उतरने वाली AAP ने सबसे पहले ही अपने सीएम पद के उम्मीदवार Col Ajay Kothiyal को उत्तरकाशी जिले के Gangotri Seat से चुनावी मैदान में उतारने का ऐलान कर दिया था। जी हां, यह घोषणा दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने की थी।
एक ओर स्वयं सीएम पद के उम्मीदवार गंगोत्री सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, तो दूसरी ओर भाजपा ने अबतक गंगोत्री से चुनाव लड़ने वाले कैंडिडेट का नाम रिवील नहीं किया है। ऐसे में भारतीय जनता पार्टी के ऊपर अब स्ट्रॉन्ग कैंडिडेट सामने लाने का प्रेशर बढ़ गया है। अगर भाजपा ने कोई शक्तिशाली दावेदार गंगोत्री सीट से नहीं उतारा तो भारतीय जनता पार्टी को गंगोत्री सीट से हाथ धोना पड़ सकता है।