उत्तराखंड देहरादूनPM Modi will be present at the swearing-in of Uttarakhand CM

उत्तराखंड आ रहे हैं PM मोदी, राजतिलक की तैयारी शुरू..देहरादून बुलाए गए सभी विधायक

कौन बनेगा उत्तराखंड का मुख्यमंत्री, कल लग सकती है सीएम के नाम पर मुहर..राजतिलक की तैयारियां भी शुरू

Uttarakhand CM swearing-in: PM Modi will be present at the swearing-in of Uttarakhand CM
Image: PM Modi will be present at the swearing-in of Uttarakhand CM (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी ने 47 सीटों पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। उत्तराखंड के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी पार्टी ने लगातार दूसरी बार चुनाव जीतकर और बहुमत हासिल कर सरकार बनाई हो। इससे पहले 5 साल बाद सरकार बदलने का नियम उत्तराखंड में चला आ रहा था। अब उत्तराखंड का सीएम कौन बनेगा इस पर तमाम सवाल उठ रहे हैं। इस सवाल का जवाब फिलहाल किसी के पास नहीं है।

CM swearing-in preparation Uttarakhand

इसी बीच भारतीय जनता पार्टी के अंदर हलचल मची हुई दिखाई दे रही है और उत्तराखंड के मीडिया प्रभारी मनवीर चौहान ने राज्य के सभी भाजपा विधायकों को 20 मार्च को देहरादून पहुंचने के लिए कहा है। उधर मदन कौशिक का कहना है कि नई मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण भव्य होगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गृहमंत्री अमित शाह बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत भाजपा शासित कई राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे। जी हां, उत्तराखंड में नए मुख्यमंत्री और मंत्रियों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम 22 मार्च को होने की संभावना है और इसी दौरान राज्य के नए सीएम के नाम पर 19 मार्च को दिल्ली में पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह की अहम बैठक में मुहर लग सकती है।

Who will be new cm of uttarakhand

अब उत्तराखंड का नया मुख्यमंत्री कौन होगा यह तो किसी को नहीं पता मगर मुख्यमंत्री की रेस में सीएम धामी के अलावा धन सिंह रावत और सतपाल महाराज के नाम भी बताए जा रहे हैं और धामी को फिर से मुख्यमंत्री बनाने के लिए भाजपा के पांच विधायक उनके लिए अपनी सीट छोड़ने का ऐलान भी कर चुके हैं। जिनमें चंपावत के विधायक कैलाश गहतोड़ी, जागेश्वर के मोहन सिंह मेहरा, लाल कुआं के डॉ मोहन सिंह बिष्ट, रुड़की के प्रदीप बत्रा और खानपुर के निर्दलीय विधायक उमेश कुमार के नाम शामिल हैं। इस बार उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी को 70 में से 47 सीटों पर जीत मिली है जबकि कांग्रेस 19 सीटों पर ही सिमट कर रह गई है। हालांकि सीएम धामी खटीमा से बुरी तरह चुनाव हार गए हैं। इसी के साथ सीएम के चुनाव हारने का सिलसिला नहीं टूटा है। ऐसे में भारतीय जनता पार्टी सीएम धामी को मुख्यमंत्री बनाएगी या फिर मुख्यमंत्री का नया चेहरा इस बार घोषित किया जाएगा यह किसी को नहीं पता मगर सूत्रों की माने तो कल मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लग जाएगी।

Uttarakhand CM 22 swearing-in

मार्च को उत्तराखंड में नए मुख्यमंत्री और मंत्रियों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम होने की भी संभावना है। खबर है कि साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखकर क्षेत्रीय और जातीय संतुलन के आधार पर नई कैबिनेट का गठन किया जाएगा। सूत्रों की मानें तो 22 मार्च को होने वाला उत्तराखंड में नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह को मेगा इवेंट की तरह आयोजित किया जाएगा जिसमें केंद्रीय नेताओं के अलावा बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे और शपथ ग्रहण कार्यक्रम का उत्तराखंड के सारे जिलों और मंडलों में सीधा प्रसारण किया जाएगा।