उत्तराखंड रुद्रप्रयागPreparations for Kedarnath Dham Yatra in Uttarakhand

देवभूमि में केदारनाथ धाम यात्रा की तैयारियां, कड़ाके की ठंड में हो रहा है काम..देखिए 4 लेटेस्ट तस्वीरें

दो साल बाद कोरोना संबंधी पाबंदियां हट गई हैं। ऐसे में चारधाम यात्रा पर रिकार्ड यात्रियों के पहुंचने का अनुमान है। (Pic Courtesy-Anjali Semwal)

Kedarnath Dham Yatra Preparations : Preparations for Kedarnath Dham Yatra in Uttarakhand
Image: Preparations for Kedarnath Dham Yatra in Uttarakhand (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ यात्रा के सफल संचालन के लिए तैयारियां जोरों पर है। 6 मई से ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ धाम (बाबा केदार) के कपाट आम भक्तों के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। इन दिनों यहां रास्तों से बर्फ हटाने का काम चल रहा है। यात्रा पथ को दुरुस्त किया जा रहा है, ताकि श्रद्धालुओं को आवाजाही में परेशानी न हो। दो साल बाद कोरोना संबंधी पाबंदियां भी हट गई हैं। ऐसे में चारधाम यात्रा पर रिकार्ड यात्रियों के पहुंचने का अनुमान है। श्रद्धालुओं की आमद को देखते हुए बदरी-केदार मंदिर समिति ने केदारनाथ धाम के लिए दर्शन कार्ययोजना तैयार कर ली है। केदारनाथ धाम में बर्फ से हुए नुकसान और यात्रा के दृष्टिगत बीकेटीसी की एक टीम निरीक्षण कर वापस लौट गई है। राहत वाली बात ये है कि यहां बर्फ से बीकेटीसी की सभी चार हट्स सुरक्षित हैं। जबकि अन्य कोई नुकसान नहीं हुआ है। आगे देखिए खूबसूरत तस्वीरें (Pic Courtesy-Anjali Semwal)

  • Preparations for Kedarnath Dham Yatra Pic-01

    Preparations for Kedarnath Dham Yatra Pic-01
    1/ 4

    अब बीकेटीसी की एडवांस टीम अप्रैल महीने में एक बार फिर केदारनाथ का दौरा करेगी। बीकेटीसी के सीईओ बीडी सिंह ने बताया कि एक टीम केदारनाथ का निरीक्षण कर वापस लौट आई है।

  • Preparations for Kedarnath Dham Yatra Pic-02

    Preparations for Kedarnath Dham Yatra Pic-02
    2/ 4

    धाम में समिति की चार हट्स सुरक्षित हैं, जबकि यहां बर्फ से कोई नुकसान नहीं हुआ है। भंडार में रखा सामान, खाद्य सामग्री भी ठीक है। लकड़ी सुरक्षित है। अन्य सामग्री कोटा भी सुरक्षित है।

  • Preparations for Kedarnath Dham Yatra Pic-03

    Preparations for Kedarnath Dham Yatra Pic-03
    3/ 4

    अप्रैल में केदारनाथ यात्रा के लिए युद्ध स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी जाएंगी। बीते दो सालों से कोविड के चलते यात्री कम संख्या में देवभूमि पहुंच सके, लेकिन इस बार बीकेटीसी को बड़ी उम्मीद है।

  • Preparations for Kedarnath Dham Yatra Pic-04

    Preparations for Kedarnath Dham Yatra Pic-04
    4/ 4

    अनुमान है कि अकेले केदारनाथ धाम में 15 लाख से अधिक यात्री दर्शन के लिए आ सकते हैं। इसे देखते हुए बीकेटीसी बेहतर से बेहतर व्यवस्था बनाने की दिशा में काम कर रहा है।