उत्तराखंड अल्मोड़ाAlmora Kasar Devi forest fire reaches the resort

उत्तराखंड: होटल तक पहुंची जंगल की आग, उठने लगी लपटें..जान बचाकर भागे लोग

Almora Kasar Devi के forest fire की चपेट में आ गया resort, पर्यटकों ने मुश्किल से भाग कर बचाई अपनी जान

almora kasar devi forest fire hotel: Almora Kasar Devi forest fire reaches the resort
Image: Almora Kasar Devi forest fire reaches the resort (Source: Social Media)

अल्मोड़ा: उत्तराखंड के अल्मोड़ा से एक बुरी खबर सामने आ रही है। जंगलों में लगी आग आखिर किस हद तक घातक हो सकती है और किस हद तक नुकसानदायक हो सकती है इसका अंदाजा इस खबर को पढ़कर लगाया जा सकता है।

Kasar Devi forest fire reaches the resort

विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल कसार देवी के जंगलों में लगी आग की चपेट में एक रिसोर्ट भी आ गया है। जी हां, कसार देवी के जंगल की आग ने इंपीरियल हाइट्स रिजॉर्ट को भी अपनी चपेट में ले लिया है और देखते ही देखते रिजॉर्ट जलकर राख हो गया है। हादसे के दौरान रिजॉर्ट के अंदर मौजूद 30 पर्यटकों ने बेहद मुश्किल से निकलकर अपनी जान बचाई। खुशकिस्मती से किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ है मगर रिजॉर्ट के जलने से लाखों की संपत्ति जल कर राख हो गई है। वहीं हादसे के बाद घटनास्थल पर हड़कंप मच गया। तुरंत ही वन विभाग को इस बारे में सूचित किया गया। वन विभाग के साथ मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने घंटों की मशक्कत के बाद देर शाम को आग पर काबू पाया। इस घटना में लाखों का नुकसान हो गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार शुक्रवार को कसार देवी और अल्मोड़ा के बीच कालीमठ के जंगलों में भीषण आग लग गई थी। धीरे-धीरे आग जंगल में फैलने लगी।

ये भी पढ़ें:

आग लगने की सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम मौके पर आग बुझाने पहुंची मगर घंटों की मशक्कत के बाद भी आग नहीं बुझ सकी। ऐसा इसलिए क्योंकि पहाड़ बेहद संकरे थे और ढलान वाले थे जिस वजह से आग बुझाना बड़ी चुनौती बन गया। हवा चलने के कारण जंगल में आग तेजी से फैलने लगी और कुछ ही देर में कसार देवी स्थित इंपीरियल हाइट्स रिजॉर्ट तक आग पहुंच गई और आग ने देखते ही देखते पूरे रिजॉर्ट को अपनी चपेट में ले लिया। होटल के रेस्टोरेंट इमारत में तेजी से आग फैलने लगी। कर्मियों ने आग बुझाने की कोशिश की मगर आग की लपटों ने पूरी इमारत को घेर लिया। इस दौरान रिजॉर्ट के अंदर अफरा-तफरी मच गई। रिजॉर्ट के 15 कमरों में लगभग 30 पर्यटक ठहरे हुए थे। पर्यटकों ने बड़ी मुश्किल से भाग कर अपनी जान बचाई। अग्निशमन अधिकारी उमेश चंद्र के अनुसार रिजॉर्ट के मालिक ने वन विभाग और दमकल विभाग को रिजॉर्ट में आग लगने की सूचना दी थी। उसके बाद मौके पर ही दमकल कर्मी और वन विभाग के कर्मी पहुंचे और लगातार आग बुझाने में जुटे रहे। वहीं रिजॉर्ट मैनेजर प्रसाद पांडे ने बताया कि रेस्टोरेंट वाली इमारत में आग लगी थी। सभी पर्यटक सुरक्षित बताए जा रहे हैं और नुकसान का आंकलन किया जा रहा है।