उत्तराखंड रुद्रप्रयागUttarakhand Char Dham Yatra 2022 fare hiked

उत्तराखंड चारधाम यात्रा पर आने वाले ध्यान दें, 30 फीसदी तक बढ़ा किराया..पढ़िए नई लिस्ट

Uttarakhand Char Dham Yatra 2022 के Tour Packages का fare अब तक 30 फीसदी बढ़ा दिया गया है। आगे भी किराया बढ़ेगा…ऐसी उम्मीदें हैंं

uttarakhand char dham yatra 2022 fare list: Uttarakhand Char Dham Yatra 2022 fare hiked
Image: Uttarakhand Char Dham Yatra 2022 fare hiked (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: चारधाम यात्रा में मौसम के साथ-साथ महंगाई भी यात्रियों की खूब परीक्षा ले रही है। पिछले साल की अपेक्षा इस बार चारधाम यात्रा 30 फीसदी महंगी हो गई है।

Uttarakhand Char Dham Yatra 2022 Tour Packages

देहरादून की ट्रेवल एजेंसियों ने चारधाम यात्रा के किराए में एक बार फिर दस फीसदी की बढ़ोतरी की है। इससे पहले एजेंसियों ने मार्च में किराया तय किया था, तब बीस फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। अब एक बार फिर तेल की बढ़ती कीमतों का हवाला देते हुए ट्रैवल पैकेज के दाम बढ़ाए गए हैं। ट्रैवल एजेंसियों के पास मार्च से ही चारधाम यात्रा की एडवांस बुकिंग आने लगी थी। ऐसे में एजेंसियों ने मार्च में ही यात्रा का किराया भी तय कर लिया था। तब डीजल के बढ़ते दामों को देखते हुए किराये में बीस फीसदी तक बढ़ोतरी की गई थी। किराए में सशर्त बढ़ोतरी की गई थी। कहा गया था कि अगर डीजल के रेट बढ़ेंगे तो किराया दस फीसदी और बढ़ाया जाएगा। अब डीजल के रेट बढ़ने पर किराया भी बढ़ा दिया गया है।

ये भी पढ़ें:

हेमकुंड ट्रेवलर के इंद्रजीत सिंह ने बताया कि डीजल के दाम बढ़ने के बाद चारधाम यात्रा का किराया दस फीसदी तक बढ़ाया गया है। इनोवा कार का किराया छह हजार पांच सौ रुपये रोजाना तय किया गया है। भागीरथी ट्रेवलर्स के राजेंद्र काला ने बताया कि जब किराया बढ़ाया गया था, तब डीजल 89 रुपये प्रति लीटर था, जो अब बढ़कर 97 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है। इसलिए किराये में दस फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। डिजायर कार का किराया तीन हजार 500 से चार हजार रुपये प्रतिदिन कर दिया गया है। इसी तरह टेंपो ट्रेवलर के किराए में भी दस फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है। उधर किराए में बढ़ोतरी से आम यात्री परेशान हैं। यात्रा रूट पर टेंपो ट्रेवलर की भारी किल्लत बनी हुई है। यात्रियों ने कहा कि Uttarakhand Char Dham Yatra 2022 के लिए टैक्सियां तो मिल रही हैं, लेकिन अधिकांश टेंपो ट्रेवलर की जून तक एडवांस बुकिंग हो चुकी हैं। ऐसे में टेंपो ट्रेवलर के किराये में मनमानी भी हो रही है। एजेंट्स टेंपो ट्रेवलर के लिए मनमाना किराया वसूल रहे हैं।