उत्तराखंड अल्मोड़ाRanikhet Kalika Healing Center Uttarakhand

उत्तराखंड में देश का पहला हीलिंग सेंटर, यहां पेड़ों से लिपटकर तनाव मुक्त होते हैं लोग..देखिए तस्वीरें

Uttarakhand में है देश का सबसे अनोखा हीलिंग सेंटर, Ranikhet Kalika Healing Center में पेड़ों से लिपटकर और ट्री हाउस में योग से दूर करें मानसिक तनाव

ranikhet healing center: Ranikhet Kalika Healing Center Uttarakhand
Image: Ranikhet Kalika Healing Center Uttarakhand (Source: Social Media)

अल्मोड़ा: चाहे जितना भी मानसिक तनाव हो, प्रकृति की गोद में आकर चित्तहमेशा शांत हो जाता है। हम भले ही प्रकृति से दूर रहें मगर जब भी हरियाली, पेड़ पौधों के आसपास होते हैं तो वह जुड़ाव सबको प्रतीत होता है। प्रकृति से ज्यादा हीलींग पावर किसी में नहीं है।

Ranikhet Kalika Healing Center almora

जो डिप्रेशन से जूझ रहे होते हैं उनको भी कुछ दिन प्रकृति की गोद में समय बिताने की हिदायत दी जाती है। रानीखेत के कालिका रेंज में एक ऐसा ही वन एवं प्राकृतिक उपचार केंद्र है जहां पर लोग आकर अपना मन शांत करते हैं और अवसाद को दूर करते हैं। डेढ़ वर्ष से ज्यादा की इस अवधि में 200 से ज्यादा सैलानी प्रकृति से जुड़ शारीरिक उपचार को यहां पहुंच चुके हैं। जी हां, कालिका वन रेंज में देश का पहला हीलिंग सेंटर यानि वन एवं प्राकृतिक उपचार केंद्र लोगों को खूब भाने लगा है। विभिन्न राज्यों से सैरसपाटे को यहां पहुंचने वाले प्रकृति प्रेमी सैलानी यहां पर मानसिक सुकून के लिए जैवविविधता से भरपूर जंगल में चीड़ के पेड़ों से लिपटे देखे जा सकते हैं।पर्यटक नगरी रानीखेत से लगभग छह किमी दूर कालिका में यही कोई 13 एकड़ क्षेत्रफल में फैला हीलिंग सेंटर की चर्चा वैश्विक महासंकट कोरोना से जंग के बीच प्रकृति एवं जंगलात से जुड़ प्राकृतिक उपचार के जरिये प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने के क्रेज के बाद तेज हुई है। यही वजह है कि रानीखेत में देश का पहला हीलिंग सेंटर स्थापित होने के बाद पर्यटकों का रुझान इस ओर तेजी से बढ़ रहा है।

  • Ranikhet Kalika Healing Center 01

    Ranikhet Kalika Healing Center 01
    1/ 4

    तकरीबन डेढ़ वर्ष से ज्यादा की इस अवधि में अब तक 200 से ज्यादा सैलानी प्रकृति से जुड़ शारीरिक उपचार को यहां पहुंच चुके हैं। रोग एवं तनावमुक्ति को इन पेड़ों से लिपट कर सुकून पाने का अनुभव भी अलग ही है।

  • Ranikhet Kalika Healing Center pic-02

    Ranikhet Kalika Healing Center pic-02
    2/ 4

    चीड़ के पेड़ों के बीच कुछ ऊंचाई पर बने ट्रीहाउस हीलिंग सेंटर का आकर्षण बढ़ाते हैं। पर्यटक यहां हवादार ट्रीहाउस व घरों में स्वच्छ हवा के बीच ध्यान एवं योग भी करते हैं।

  • Ranikhet Kalika Healing Center pic-03

    Ranikhet Kalika Healing Center pic-03
    3/ 4

    कालिका वन अनुसंधान केंद्र रानीखेत के क्षेत्राधिकारी एवं शोध अधिकारी राजेंद्र प्रसाद जोशी ने बताया कि हीलिंग बेहद पुरानी प्रक्रिया है और वैज्ञानिक रूप से यह भी सिद्ध हो चुका है कि चीड़ के पेड़ अवसाद को दूर करने में सहायक होते हैं।

  • Ranikhet Kalika Healing Center pic-04

    Ranikhet Kalika Healing Center pic-04
    4/ 4

    जब हम प्रकृति से सीधा साक्षात्कार करते हैं तो तमाम मनोविकारों से जुड़ी जटिल से जटिल समस्याएं भी धीरे धीरे खत्म होने लगती हैं। कुल मिला कर Ranikhet Kalika Healing Center पर्यटकों के बीच खूब प्रचलित हो रहा है और कई लोग इस हीलिंग सेंटर का लाभ उठा चुके हैं।