उत्तराखंड पिथौरागढ़Bishan Singh Chufal Daughter Deepika Chufal Spice Industry

पिता उत्तराखंड में BJP विधायक, बेटी ने शुरु किया मसालों का काम..आज कई जिलों में है डिमांड

विधायक पिता Bishan Singh Chufal की बेटी Deepika Chufal चाहतीं तो अपने पिता की पहुंच का फायदा उठाकर अपनी राह आसान कर सकती थीं, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया।

deepika chuphal: Bishan Singh Chufal Daughter Deepika Chufal Spice Industry
Image: Bishan Singh Chufal Daughter Deepika Chufal Spice Industry (Source: Social Media)

पिथौरागढ़: पिछले दिनों विधानसभा में बैकडोर से हुई नियुक्तियों का मुद्दा छाया रहा। सत्ता दल के नेताओं ने अपने चहेतों को जॉब दिलाने के लिए नियमों को ताक पर रख दिया लेकिन ऐसे वक्त में भी कुछ लोग हैं, जो अपने संबंधियों की पहुंच का फायदा उठाने के बजाय अपने दम पर अपनी पहचान बना रहे हैं।

Deepika Chufal Spice Industry

दीपिका चुफाल ऐसी ही शख्सियत हैं। दीपिका के पिता बिशन सिंह चुफाल Bishan Singh Chufal डीडीहाट के विधायक हैं। उन्होंने दिल्ली में इंटीरियर डिजाइनर के रूप में दिल्ली और देहरादून में कई सालों तक नौकरी की। वो चाहतीं तो अपने पिता की पहुंच का फायदा उठाकर अपनी राह आसान कर सकती थीं, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। दीपिका पहाड़ में रहकर ही कुछ करना चाहती थीं। पिता ने उन्हें छोटे स्तर पर मसाला उद्योग शुरू करने की सलाह दी और दीपिका ने अपनी प्रोसेसिंग यूनिट तैयार कर इस दिशा में काम शुरू कर दिया।

ये भी पढ़ें:

आज उनकी यूनिट में बने मसाले कृषक मसाले के नाम से बाजार में बिक रहे हैं। इतना ही नहीं उन्होंने 12 से ज्यादा लोगों को रोजगार देकर उन्हें स्वावलंबी भी बनाया है। दीपिका पहाड़ी काश्तकारों को हल्दी, मिर्च, धनिया सहित अन्य पहाड़ी उत्पादों की खेती करने के लिए जागरूक भी कर रही हैं। वो कहती हैं पहाड़ों में करने के लिए काफी कुछ है। अगर कोई भी ईमानदारी से कार्य करे तो वह सफल हो सकता है। उनके बनाए मसालों की मांग पिथौरागढ़, डीडीहाट, धारचूला, मुनस्यारी, थल, बुंगाछीना, सिलिंग सहित कई अन्य क्षेत्रों में है। पिथौरागढ़ के बड़े होटल, रेस्टोरेंट से भी अच्छी डिमांड मिल रही हैं। दीपिका ने कोरोना काल में उद्योग विभाग से ऋण लेकर मसाला प्रोसेसिंग यूनिट लगाई थी। इसके बाद वो कई तरह के मसाले बनाने लगीं। अब Deepika Chufal मसालों को पिथौरागढ़ के अलावा चंपावत, अल्मोड़ा, बागेश्वर, नैनीताल और हल्द्वानी के बाजार में उतारने की तैयारी कर रही हैं।