उत्तराखंड चमोलीMax Fallan in Deep Gorge in Chamoli

गढ़वाल: एक खच्चर बन गया 12 लोगों का काल, भीषण हादसे के बाद लगा लाशों का ढेर

चमोली हादसा: खच्चर बना जिंदगियों का काल, 10 सीटर वाहन में थे 17 लोग, छत पर बैठे लोगों ने कूदकर बचाई जान

chamoli sadak hadsa: Max Fallan in Deep Gorge in Chamoli
Image: Max Fallan in Deep Gorge in Chamoli (Source: Social Media)

चमोली: उत्तराखंड के चमोली जिले में जोशीमठ के उर्गम घाटी में निर्माणाधीन उर्गम-पल्ला जखोला मोटर मार्ग पर बीते शुक्रवार को पल्ला गांव के समीप एक जबरदस्त हादसा हो गया।

Max Fallan in Deep Gorge in Chamoli

यहां पर मैक्स वाहन करीब 500 मीटर गहरी खाई में गिर या। इसमें सवार 12 लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि 10 सीटर वाहन में 17 लोग सवार थे। जान बचाने के लिए खाई की ओर सरकते वाहन से कूदे तीन लोग घायल हो गए। वहीं वाहन को रोकने के लिए टायर में पत्थर लगाने उतरे दो लोग भी बाल-बाल बच गए। दरअसल सवारियों से खचाखच भरी मैक्स सामान्य गति से पल्ला- जखोला जा रही थी। कुछ लोग छत पर बैठे थे और कुछ पीछे लटके हुए थे। चढ़ाई पर ड्राइवर ने गियर बदल कर इंजन की शक्ति बढ़ाई तो सामने अचानक खच्चर आ गया। इस कारण उसे ब्रेक लगानी पड़ी। खच्चर से बचकर आगे बढ़ने के लिए उसने एक्सीलरेटर पर दबाव बढ़ाया तो वाहन आगे ही नहीं बढ़ा।यह आपबीती हादसे का शिकार हुई मैक्स में सवार अजीत यादव ने सुनाई जो कि जखोला गांव जा रहे। उन्होंने बताया कि इंजन बंद तो नहीं हुआ लेकिन वाहन पीछे सरकने लगा।

ये भी पढ़ें:

उन्होंने कहा कि यह देख ड्राइवर सुबोध सिंह ने सवारियों से उत्तर कर गाड़ी रोकने के लिए पत्थर लगाने को कहा। उनके साथ एक और सवारी उतरी और जल्दी से एक पत्थर पिछले टायर के नीचे लगा दिया। इसके बावजूद वाहन नहीं रुका और पत्थर पार कर तेजी से खाई की ओर बढ़ने लगा। यह देख तीन लोग मैक्स से कूद पड़े। और उनके कूदते ही गाड़ी खाई में गिर गई। गाड़ी गिरने की तेज आवाज के साथ ही लोगों के बीच चीख पुकार मच गई। अजीत ने तुरंत पुलिस को सूचना दी। पुलिस के साथ ही एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के जवान पहुंचे और बचाव अभियान शुरू हो गया। देर शाम तक 12 लोगों के शव निकाल लिए गए। वहीं तीनों घायलों को उपचार के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उर्गम लाया गया है।एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की टीमों के साथ ही स्थानीय लोग देर रात तक बचाव अभियान में जुटे रहे। सूचना पर डीएम हिमांशु खुराना और एसपी प्रमेंद्र डोबाल भी पहुंचे।