उत्तराखंड चमोलीjoshimath sinking sdm kumkum joshi statement viral

गंभीर आरोप: जोशीमठ के लोग SDM के पास गए, SDM ने कहा- ‘जब छत गिर जाए तब आना’

जब छत गिर जाए तब आना "जोशीमठ के एसडीएम कुमकुम जोशी पर लोगों ने लगाया गंभीर आरोप-देखिए वीडियो

joshimath sdm kumkum joshi: joshimath sinking sdm kumkum joshi statement viral
Image: joshimath sinking sdm kumkum joshi statement viral (Source: Social Media)

चमोली: जोशीमठ में इस समय जो कुछ भी हो रहा है उसके बारे में बात करना भी अपराधबोध लगता है। हम अपने घरों में आराम से बैठकर किसी ऐसे व्यक्ति का दर्द समझ ही नहीं सकते जो अपने घर को छोड़ने पर मजबूर है।

joshimath sinking sdm kumkum joshi statement

जिसने सालों उस जगह पर बिताए हों, जिसने उस घर में इतनी यादें बनाई हों, उस घर को हमेशा के लिए छोड़ देना, इसकी कल्पना मात्र ही असंभव है। मगर यह हो रहा है। जोशीमठ के लोग रो रहे हैं। मगर बड़ा सवाल यह है कि बर्बादी में किसका हाथ है? क्या यह अकेले लोगों की गलती है? क्या समय रहते कोई एक्शन लिया जाता तो हालात बेहतर हो सकते थे? इन सभी सवालों के जवाब आपको इस खबर से मिलेंगे। जोशीमठ में यह सब होगा इसका पता सालों पहले लग गया था। लोगों के घरों में दरार आज की नहीं हैं बल्कि कई कई साल पुरानी हैं। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

लोगों ने एसडीएम पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उनका आरोप है कि इस बात की शिकायत लेकर जब जोशीमठ के स्थानीय निवासी एसडीएम कुमकुम जोशी के पास पहुंचे तो उन्होंने कहा कि जब आपका मकान गिर जाएगा तब आप आ जाना हम आपको पांच हज़ार रुपए दे देंगे। हालांकि इस बयान में कितनी सच्चाई है और कितनी सच्चाई नहीं है इस बात की पुष्टि अभी तक किसी ने नहीं की है। मगर एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें एक स्थानीय महिला एसडीएम से ही कह रही हैं कि एक महिला उनके पास आई थी और SDM ने जवाब दिया कि जब आपकी छत नीचे गिर जाए, तब आना और 5 ह जार लेकर जाना।


अभी जोशीमठ के लोगों को वाकई कष्ट और पीड़ा से गुजरना पड़ रहा है। ऐसे में उनकी बात को, उनके दर्द को आप लोगों के सामने नहीं लाना उनके साथ अन्याय होगा। लोगों ने आरोप लगाया कि उनके घरों में काफी लंबे वक्त दरारे पड़ रही थीं जिसके बाद उन्होंने एसडीएम कुमकुम जोशी से इस मामले में शिकायत की। ऐसे में कुमकुम जोशी ने उनकी बात को टालते हुए कहा कि जब उनके घर की छत गिर जाएगी तब उनके पास आ जाएं और वह उनको 5 हज़ार रुपए दे देंगे। इसकी एक वीडियो भी इंटरनेट पर जोरों शोरों से वायरल हो रही है जिसमें लोग एसडीएम पर इल्जाम लगाते हुए दिखाई दे रहे हैं और एसडीएम इन तमाम आरोपों को गलत कह रही हैं। अगर लोगों द्वारा लगाए गए यह आरोप सच हैं तो इस समय जोशीमठ में जो भी हो रहा है उसके पीछे ऐसे अफसरों का भी बड़ा हाथ है।