उत्तराखंड चमोलीJoshimath Sinking Hotel Snow Crest Kamet Lodge Leaning

Joshimath Sinking: अब इन दो होटलों ने बढ़ाई टेंशन, 24 घंटे में एक-दूसरे की ओर झुके

Joshimath Sinking Update होटल स्नो क्रिस्ट और कामेट लॉज बदरीनाथ हाईवे पर स्थित हैं। खतरा बढ़ने पर इन्हें पूरी तरह खाली कर दिया गया है।

Joshimath sinking latest update: Joshimath Sinking Hotel Snow Crest Kamet Lodge Leaning
Image: Joshimath Sinking Hotel Snow Crest Kamet Lodge Leaning (Source: Social Media)

चमोली: जोशीमठ से हर दिन चिंता बढ़ाने वाली तस्वीरें आ रही हैं।

Joshimath Hotel Snow Crest Kamet Lodge Leaning

वैज्ञानिकों की देखरेख में होटल माउंट व्यू और मलारी इन को ढहाने की कार्रवाई रविवार को भी जारी रही। इस बीच होटल स्नो क्रिस्ट और कॉमेट लॉज ने भी प्रशासन को नई टेंशन दे दी है। महज 24 घंटे के भीतर ये दोनों होटल एक-दूसरे की ओर झुक गए हैं। दोनों में दरारों की संख्या भी बढ़ रही है। प्रशासन की टीम ने सीबीआरआई के वैज्ञानिकों संग रविवार को इन दोनों होटलों का निरीक्षण किया, हालांकि होटलों को ढहाया जाएगा या नहीं, इसे लेकर क्या निर्णय हुआ है, ये पता नहीं चल सका है। होटल स्नो क्रिस्ट और कामेट लॉज बदरीनाथ हाईवे पर स्थित हैं। खतरा बढ़ने पर इन्हें पूरी तरह खाली कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि होटलों के झुकने का सिलसिला नौ जनवरी को शुरू हुआ था। जब ये होटल बनकर खड़े हुए, तब इनकी छत में करीब दो फीट का फासला था।

ये भी पढ़ें:

Joshimath Sinking Update

अब भूधंसाव के कारण इनकी छत एक-दूसरे को छूने लगी है। बता दें कि जोशीमठ नगर क्षेत्र के नौ वार्डों में 826 भवन भूधंसाव से प्रभावित हुए है। इसमें से 165 भवन ऐसे हैं, जिनको असुरक्षित जोन के अंतर्गत रखा गया है। सुरक्षा की दृष्टि से अब तक 233 परिवारों के 798 व्यक्तियों को सुरक्षित स्थानों पर अस्थायी रूप से विस्थापित किया गया है। नगर पालिका क्षेत्र जोशीमठ के बाहर पीपलकोटी में अस्थायी राहत शिविरों के रूप में 20 भवनों के 491 कमरों को चयनित किया गया है। आपदा प्रभावित 336 प्रभावितों को जिला प्रशासन की ओर से अब तक 249.27 लाख रुपये की धनराशि बांटी जा चुकी है। हर परिवार को 1.5 लाख रुपये की त्वरित सहायता दी जा रही है। होटल मलारी इन और माउंट व्यू को ध्वस्त करने का काम भी जारी है। दोनों होटलों को चरणबद्ध तरीके से अगले पांच दिनों में ध्वस्त कर दिया जाएगा। इन होटलों को लोक निर्माण विभाग के मजदूरों व एसडीआरएफ की टीम डिस्मेंटल कर रही है।