उत्तराखंड देहरादूनFlat rates increase in Dehradun

देहरादून में जमीन ही नहीं फ्लैट लेना भी हुआ महंगा, जानिए अब कितने बढ़ गए रेट

Flat rates increase in Dehradun राजधानी के जिन इलाकों में फ्लैट कल्चर बढ़ रहा है, वहीं पर सबसे ज्यादा सर्किल रेट बढ़ाए गए हैं।

dehradun flat rate: Flat rates increase in Dehradun
Image: Flat rates increase in Dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: देहरादून में जमीनों के नए सर्किल रेट गुरुवार से लागू हो गए।

Flat rates increase in Dehradun

अलग-अलग क्षेत्रों में जमीनों के सर्किल रेट में 150 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है। इससे वो लोग परेशान हैं, जो देहरादून में जमीन खरीदने वाले हैं, लेकिन राहत उनको भी नहीं मिली, जिन्होंने बहुमंजिला आवासीय परियोजनाओं में फ्लैट लेने का प्लान किया है। पहले होता ये था कि सिमटती जमीनों के बीच बहुमंजिला निर्माण को बढ़ावा देने के लिए ऐसी परियोजनाओं में राहत दी जाती थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ। जिन इलाकों में फ्लैट कल्चर बढ़ रहा है, वहीं पर सबसे ज्यादा सर्किल रेट बढ़ाए गए हैं। सहस्रधारा रोड से लेकर मसूरी रोड पर ग्रुप हाउसिंग परियोजनाओं का चलन बढ़ा है। इन क्षेत्रों में बहुमंजिला आवासीय परियोजनाओं में 68 से लेकर 75 प्रतिशत तक सर्किल रेट बढ़ाए गए हैं। वहीं राजपुर रोड क्षेत्र में आवासीय परियोजनाओं की दरों में अपेक्षाकृत कम 18 से 27 प्रतिशत के करीब का इजाफा किया गया है, जबकि ये क्षेत्र सर्वाधिक महंगी जमीन वाला क्षेत्र हैं।

ये भी पढ़ें:

Dehradun Property Latest Rates

अब आवासीय परियोजनाओं वाले इलाकों के सर्किल रेट के बारे में भी बताते हैं। आईटी पार्क रोड से कैनाल रोड तक का सर्किल रेट पहले 28000 रुपये प्रति वर्ग मीटर था, अब 49000 रुपये है। इसी तरह मसूरी बाईपास से साईं मंदिर तक का सर्किल रेट पहले 38000 रुपये था, अब 64000 रुपये है। डायवर्जन से मालसी जू तक का सर्किल रेट पहले 38000 था अब 64000 रुपये है। इसी तरह मालसी जू से कुठालगेट तक का सर्किल रेट पहले 38000 हुआ करता था, जो कि अब 64000 रुपये हो गया है। जमीनों के सर्किल रेट की नई दरों ने अधिवक्ताओं और खरीददारों, दोनों को हैरान कर दिया है। बता दें कि वर्ष 2021 और वर्ष 2022 में कोविड महामारी के चलते सर्किल रेट में परिवर्तन नहीं किया गया। इस बार जमीनों के सर्किल रेटों में शून्य से 150 फीसदी तक की रिकॉर्ड बढ़ोतरी की गई है।