उत्तराखंड देहरादूनDehradun Akanksha Gupta Cleared UPPSC Exam

देहरादून की आकांक्षा ने UPPSC परीक्षा में पाई कामयाबी, टॉप-10 में बनाई जगह

बचपन से ही मेधावी रही आकांक्षा कंप्यूटर इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट हैं। वो पिछले छह सालों से सिविल सेवा की तैयारी कर रही थीं।

Akanksha gupta dehradun : Dehradun Akanksha Gupta Cleared UPPSC Exam
Image: Dehradun Akanksha Gupta Cleared UPPSC Exam (Source: Social Media)

देहरादून: देहरादून की आकांक्षा गुप्ता ने सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) परीक्षा-2022 में टॉप टेन में जगह पाकर उत्तराखंड का मान बढ़ाया है।

Dehradun Akanksha Gupta Cleared UPPSC Exam

उन्होंने टॉप टेन की लिस्ट में चौथी रैंक हासिल की। आकांक्षा का परिवार मोहितनगर क्षेत्र में रहता है। उनके पिता नरेंद्र गुप्ता टाइल्स के कारोबारी हैं। बचपन से ही मेधावी रही आकांक्षा कंप्यूटर इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट हैं। वो पिछले छह सालों से सिविल सेवा की तैयारी कर रही थीं। इस दौरान आकांक्षा को कई बार असफलता का सामना भी करना पड़ा, लेकिन उन्होंने खुद को टूटने नहीं दिया। अपने पांचवे प्रयास में आकांक्षा को यूपीपीएससी में सफलता मिली। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने पीसीएस 2022 का अंतिम चयन परिणाम शुक्रवार देर शाम घोषित किया, जिसमें आकांक्षा का नाम टॉप टेन में शामिल था। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

खास बात ये है कि आकांक्षा ने सिविल सेवा की परीक्षा के लिए कोई कोचिंग और ट्यूशन नहीं ली। सेल्फ स्टडी के दम पर उन्होंने कामयाबी पाई है। आकांक्षा बताती हैं कि उन्होंने इससे पूर्व उत्तराखंड पीसीएस का मेंस क्वालीफाई किया, लेकिन इंटरव्यू में रह गईं। इस बार उनकी मेहनत रंग लाई और वो सिविल सेवा में जाने का अपना सपना पूरा कर पाईं। उन्हें बतौर डिप्टी कलेक्टर नियुक्ति मिलेगी। आकांक्षा ने बीटेक की पढ़ाई डीआईटी यूनिवर्सिटी से की। बीटेक करने के बाद उन्हें इंफोसिस में नौकरी करने का अवसर मिला, लेकिन नौकरी करने के बजाए उन्होंने अपनी मां का सपना पूरा करने का निश्चय किया। वो सेल्फ स्टडी शुरू कर सिविल सेवा की तैयारी करने लगीं। माता-पिता और गुरुजनों के आशीर्वाद से आकांक्षा ने अपने सपने को सच कर दिखाया। राज्य समीक्षा टीम की ओर से उन्हें शुभकामनाएं।