उत्तराखंड उत्तरकाशीUttarakhand Chardham Yatra heart attack death of two passengers

उत्तराखंड चारधाम की यात्रा के शुरुआती दो दिनों में दो श्रद्धालुओं की मौत, आप भी सावधान रहें

यात्रा के लिए सिर्फ श्रद्धा ही नहीं सेहत का साथ होना भी जरूरी है, लेकिन तीर्थयात्री इस बात को समझ नहीं रहे।

uttarakhand yatra passenger heart attack: Uttarakhand Chardham Yatra heart attack death of two passengers
Image: Uttarakhand Chardham Yatra heart attack death of two passengers (Source: Social Media)

उत्तरकाशी: चारधाम यात्रा...दुनिया की सबसे कठिन धार्मिक यात्राओं में से एक। यात्रा के लिए सिर्फ श्रद्धा ही नहीं सेहत का साथ होना भी जरूरी है, लेकिन तीर्थयात्री इस बात को समझ नहीं रहे।

Uttarakhand Chardham Yatra death of two passengers

बीते साल चारधाम यात्रा के दौरान कई श्रद्धालुओं को जान गंवानी पड़ी थी। सेहत की अनदेखी इनकी जान पर भारी पड़ गई। इस साल भी चारधाम यात्रा के शुरुआती दो दिनों में ही दो तीर्थयात्रियों के निधन की खबर है। दोनों तीर्थयात्रियों की जान हार्ट अटैक की वजह से गई। बीते दिन यमुनोत्री धाम की यात्रा पर आए मध्यप्रदेश के एक यात्री की मौत हो गई। दिनेश पाटीदार (49) पुत्र स्व. गोकुल पाटीदार निवासी ग्राम पनघानिया, तहसील खरगोन मध्य प्रदेश बीते शनिवार को यमुनोत्री धाम के दर्शन करने गए थे। दर्शन करने के बाद वो अपने साथियों के साथ जानकीचट्टी वापस लौट आए। यहां उन्होंने होटल में कमरा लिया।

ये भी पढ़ें:

शनिवार देर रात उनकी तबीयत खराब हो गई। उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया, लेकिन दिनेश बच नहीं सके। उनकी मौत की वजह हार्ट अटैक बताई जा रही है। बता दें कि चारधाम यात्रा के पहले दिन भी यमुनोत्री धाम की यात्रा पर आए एक श्रद्धालु की मौत हो गई थी। इस तरह के मामले चिंताजनक हैं। ऐसे में चारधाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे यात्रा पर जाने से पहले अपनी स्वास्थ्य की पूरी जांच कराएं। बीमार, बुजुर्ग, और 55 साल से अधिक उम्र वाले तीर्थ यात्रियों को हेल्थ जांच कराने के साथ ही हेल्थ स्क्रीनिंग फॉर्म पढ़ने की सलाह दी गई है। 22 अप्रैल को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा शुरू हो गई है। 25 अप्रैल को केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे, जबकि बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे।